scriptकर्तव्य की बलिवेदी पर प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को दी श्रद्धांजलि | Patrika News
मोरेना

कर्तव्य की बलिवेदी पर प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को दी श्रद्धांजलि

– देश भर में 216 और म प्र में इस साल 23 जवान हुए शहीद
– शहीद स्मारक पर हुए कार्यक्रम में शामिल हुए संभाग व जिले के अधिकारी कर्मचारी

मोरेनाOct 25, 2024 / 07:05 pm

Ashok Sharma

https://videopress.com/v/yC2LbuwV?resizeToParent=true&cover=true&preloadContent=metadata&useAverageColor=true
मुरैना. कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राण न्योछावर करने वाले पुलिस जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हैं श्रद्धांजलि दी गई। न्यू कलेक्ट्रेट के बगल से स्थित शहीद स्मारक पर पुलिस स्मृति दिवस को लेकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें पुलिस महानिरीक्षक सुशांत सक्सेना सहित जिले भर के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
कार्यक्रम राष्ट्र व उनके नागरिकों की सेवा में पुलिस कर्मियों की शहादत को उजागर करने
एवं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस परेड का आयोजन शहीद स्मारक न्यू कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किया जाता है जिसमें पुलिस के उन बहादुर साथियों अथवा पुलिस जवानों की शहादत को याद कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है जिन्होंने कर्तव्य की वेदी पर अपना सर्वोत्तम बलिदान देते हुए राष्ट्र के लिए अपने प्राणों की आहुती दी है। इसी क्रम में सोमवार को शहीद स्मारक न्यू कलेक्ट्रेट परिसर मुरैना में ‘पुलिस स्मृति दिवस’ आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत शहीद दिवस परेड भी आयोजित की गई। जिसमें पुलिस अधिकारियों द्वारा अपने उदबोधन में अमर शहीद कुल 216 भारतीय पुलिस अधिकारी-कर्मचारी एवं मप्र पुलिस के 23 अधिकारी-कर्मचारियों की शहादत को याद किया एवं इस वर्ष कर्तव्य की वेदी पर शहीद हो चुके भारतीय पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके महान बलिदान को सादर नमन किया। अधिकारियों ने कहा कि उनके सेवाभाव, समर्पण और बहादुरी के लिए यह देश सदैव उनका कृतज्ञ है। शहीद दिवस परेड उपरांत उपस्थित जिला पुलिस बल के सभी अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा शहीदों को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
  • इसलिए मनाते हैं शहीद स्मृति दिवस
    सन् 1959 में आज ही के दिन भारतीय तिब्बती सीमा पर पुलिस की एक टुकड़ी जिसमें 10 पुलिस अधिकारी शामिल थे, भारतीय उत्तरी सीमा ‘हॉट स्प्रिंग’ लद्दाख क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर रहे थे, तभी भारी हथियारों से लैस चीनी सैनिकों द्वारा अचानक क्रूर एवं घातक आक्रमण किया गया, जिसमें वे सभी शहीद हो गए। तभी से प्रतिवर्ष इन शहीदों एवं कर्तव्य निभाते हुए डयूटी के दौरान शहीद हुए सभी पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को ‘पुलिस स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

Hindi News / Morena / कर्तव्य की बलिवेदी पर प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ट्रेंडिंग वीडियो