scriptअधिकारी बोले: खाद की पर्याप्त व्यवस्था फिर भी पांच दिन से खाद के लिए परेशान है किसान | Patrika News
मोरेना

अधिकारी बोले: खाद की पर्याप्त व्यवस्था फिर भी पांच दिन से खाद के लिए परेशान है किसान

– किसानों ने कहा, पहले बिना कागज के दिया टोकन, फिर आधार कार्ड और अब खसरा की नकल मांग रहे कर्मचारी
– दिन भर धूप में तपते रहे भूखे, प्यासे किसान

मोरेनाSep 25, 2024 / 10:14 pm

Ashok Sharma

मुरैना. अधिकारी भले ही खाद पर्याप्त होने का दावा कर रहे हैं लेकिन किसानों की लंबी लाइन इस बात की गवाह हैं कि सिस्टम में चूक है। किसान पिछले पांच दिन से केन्द्र पर चक्कर लगा रहे हैं फिर भी किसानों को आसानी से खाद नहीं मिल पा रहा है।
इन दिनों किसान सरसों की बोनी की तैयारी में जुटा है। उसके लिए डीएपी की आवश्यता पड़ रहा है। शहर के कृषि मंडी के वितरण केन्द्र पर जिले भर के किसान बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। यहां शुक्रवार को किसान पहुंचे तो उनको बिना टोकन के खाद दिया लेकिन कुछ समय काउंटर खुला फिर बंद कर दिया। किसानों से कहा कि शनिवार- रविवार का अवकाश रहेगा, अब सोमवार को आना। सोमवार को सुबह साढ़े सात बजे जितने किसान आ सके, उनको टोकन बांट दिया। उसके बाद जो किसान पहुंचे तो उनको वापस होना पड़ा। मंगलवार को सुबह पांच बजे से किसान इस उम्मीद से लाइन में लग गया कि सोमवार को सुुबह साढ़े सात बजे टोकन बंट गया तो हमको भी मिल जाएगा लेकिन सुबह कोई टोकन बांटने कर्मचारी केन्द्र पर नहीं पहुंचा और तेज धूप में किसान लाइन में लगे रहे।
बाबूजी! सुबह से लाइन में लगे हैं न पानी पिया और न भोजन खाया
बाबूजी! सुबह से तेज धूम में लाइन में लगे हैं, अभी शाम के साढ़े पांच बज गए लेकिन अभी तक खाद नहीं मिला है। पानी व खाना खाने भी नहीं जा सके। अगर लाइन से हटते हैं तो फिर खाद से रह जाएंगे इसलिए सुबह से लाइन में लगे हैं। यह कहना था किसान राकेश सिंह निटेहरा का। वह कृषि मंडी वितरण केन्द्र पर शुक्रवार से लगातार आ रहा है। मंगलवार को टोकन भी मिला तो सुबह से शाम हो गई, तब खाद मिल सका है, वह भी पर्याप्त नहीं हैं।
  • इसलिए फैल रही अव्यवस्थाएं
    खाद वितरण केन्द्र पर कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं पहुंच रहा है। एक दो कर्मचारी सुबह पहुंचते हैं, वह टोकन बांटकर चले जाते हैं। अगर यहां जिम्मेदार अधिकारी मौजूद रहेगा तो व्यवस्था ठीक से बन सकती है। वहीं वितरण केन्द्र पर न पानी और न छाया की कोई व्यवस्था है। किसान तपती धूम में घंटों खड़े होकर इंतजार करता है, तब भी कोई निश्चित नहीं हैं, उसको खाद मिल ही जाएगा।
इनका ये कहना हैं
  • सुबह पांच बजे से लाइन में लगे हैं। हमको डीएपी चाहिए और यहां दो कट्टा डीएपी के साथ दो कट्टा यूरिया दे रहे हैं जो फसल के लिए काफी कम हैं।
    कप्तान सिंह, खिड़ौरा
  • सुबह तीन बजे के आए हैं। हमको दस कट्टे डीएपी चाहिए लेकिन बता रहे हैं, यहां तो दो कट्टा डीएपी मिल रहा है। और खाद चाहिए, उसके लिए फिर से लाइन में लगना पड़ेगा।
    पंचम सिंह, छिनबरा
  • सोमवार को हम सुबह दस बजे आकर लाइन में लगे। शाम पांच बजे काउंटर के नजदीक पहुंचे, दस- पंन्द्रह लोग रहे गए, तब तक काउंटर बंद कर दिया। आज सुबह तीन बजे के आकर लाइन में लगे हैं।
    मुकेश सिंह, छिनबरा
    कथन
  • खाद का स्टॉक तो पर्याप्त है। वितरण केन्द्र पर अव्यवस्था कैसे फैल रही है, इसको हम दिखवा लेते हैं।
    पी सी पटेल, उपसंचालक, कृषि

Hindi News / Morena / अधिकारी बोले: खाद की पर्याप्त व्यवस्था फिर भी पांच दिन से खाद के लिए परेशान है किसान

ट्रेंडिंग वीडियो