scriptकार्रवाई की तो लाखों की चंबल की रेत को किया नष्ट | take action, millions, Chambal, sand, destroyed, morena news in hindi, | Patrika News
मोरेना

कार्रवाई की तो लाखों की चंबल की रेत को किया नष्ट

– उत्तमपुरा, ताजपुर गांव में की गई कार्रवाई

मोरेनाFeb 07, 2021 / 11:43 pm

rishi jaiswal

कार्रवाई की तो लाखों की चंबल की रेत को किया नष्ट

कार्रवाई की तो लाखों की चंबल की रेत को किया नष्ट

मुरैना. अभी हाल में हाइकोर्ट द्वारा अवैध रेत उत्खनन के मामले में मुरैना कलेक्टर को न्यायालय में तलब किया था। उसके बाद पुलिस, प्रशासन और वन विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए देवगढ़ थाना क्षेत्र के उत्तमपुरा व ताजपुर में डंप रेत को नष्ट किया। माफिया ने यहां बड़ी मात्रा में चंबल नदी से अवैध उत्खनन कर लाए गए रेत को डंप किया था। रविवार को यहां करीब एक हजार ट्राली रेत कीमत बीस लाख को नष्ट करने की खबर है।
जानकारी के अनुसार सुबह वन विभाग का अमला देवरी घडिय़ाल केन्द्र और पुलिस व प्रशासनिक अमला देवगढ़ थाने पर एकत्रित हुआ। यहां से पूरा अमला एकत्रित होकर ताजपुर व उत्तमपुरा में उन स्थानों पर पहुंचा जहां बड़ी मात्रा में चंबल नदी से अवैध उत्खनन कर रेत को डंप किया गया था। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे, पांच थ्रीडी से रेत को नष्ट किया जा सका। कार्रवाई के दौरान एएसपी हंसराज सिंह, एसडीएम जौरा नीरज शर्मा, एसडीओपी शशिभूषण रघुवंशी, वन विभाग के मुरैना व जौरा के रेंजर और देवगढ़, चिन्नोंनी, बागचीनी, जौरा थाने का पुलिस फोर्स मौजूद रहा।
न्यायालय को दिखाने कार्रवाई

प्रशासन द्वारा हाइकोर्ट को दिखाने के लिए इधर उधर कार्रवाई की गई। जिले में जहां सबसे बड़ी मात्रा में रेत का अवैध उत्खनन चंबल नदी के राजघाट पुल के पास हो रहा है, वहां पर प्रशासन कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। यहां अभी हाल में ही वन मंत्री पहुंचे थे, उस समय भी बड़ी मात्रा में यहां रेत डंप था और उनके पहुंचने से दस मिनट पूर्व चंबल नदी से दर्जनों टै्रक्टर ट्रॉली रेत भरकर निकले थे।
देवगढ़ से लीक हुई खबर, भागा माफिया!

पुलिस व प्रशासन के अधिकारी देवगढ़ थाने पर एकत्रित हुए जबकि देवगढ़ थाने का स्टाफ को पूर्व से ही पूरी जानकारी हैं कि रेत का अवैध कारोबार कौन कौन कर रहे हैं। चर्चा है कि जब पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी देवगढ़ थाने पर एकत्रित हो रहे थे, उसी दौरान वहां से कार्रवाई की खबर माफिया तक पहुंच गई और वह अलर्ट हो गया। अगर यह एकत्रीकरण पुलिस लाइन पर होता और फिर यहां से कार्रवाई का स्थान न खोलते हुए सीधे मौके के लिए वाहन निकलते तो संभवतह कुछ वाहन भी रेत भरते हुए पकड़े जा सकते थे। वहीं देवरी पर वन विभाग का अमला एकत्रित हुआ, कुछ फोर्स वहां पहुंच जाता तो हाइवे से निकलते रहे टै्रक्टर ट्रॉली पकड़े जा सकते थे।
नहीं पहुंचे डीएफओ और एसडीओ

पुलिस, प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी कार्रवाई के दौरान मौके पर मौजूद रहे लेकिन डीएफओ, एसडीओ फोरेस्ट मौके पर नहीं पहुंचे, जबकि मुख्य कार्रवाई वन विभाग की ही थी फिर भी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। वन विभाग रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई में फिसड्डी साबित हो रहा है। पिछले लंबे समय से वन विभाग के नाके से रात दिन बेधडक़ चंबल रेत से भरे वाहन निकल रहे हैं और यहां तैनात एसएएफ का बल अपनी जान बचाकर नाके से दूर कमरे में बैठा रहता है।
वर्जन

ताजपुर, उत्तमपुरा में डंप रेत को नष्ट किया गया है। एसडीओ कुछ देर के लिए गए थे, उनके पास और भी काम हैं, मैं भी किसी और काम में व्यस्त रहा इसलिए मौके पर नहीं पहुंच सका।
अमित निक्कम, डीएफओ

उत्तमपुरा, ताजपुर में करीब एक हजार टै्रक्टर ट्रॉली चंबल रेत को नष्ट किया गया है। यह कार्रवाई सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चली।

शशिभूषण रघुवंशी, एसडीओपी

Hindi News / Morena / कार्रवाई की तो लाखों की चंबल की रेत को किया नष्ट

ट्रेंडिंग वीडियो