scriptभाजपा की विकास यात्रा पर सवाल, सांसद एसटी हसन ने किया जामिया और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के बजट कम होने पर हमला | MP ST Hasan attacks on low budget of Jamia Aligarh University | Patrika News
मुरादाबाद

भाजपा की विकास यात्रा पर सवाल, सांसद एसटी हसन ने किया जामिया और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के बजट कम होने पर हमला

Moradabad News: मुरादाबाद के सांसद डॉ0 एसटी हसन ने कहा कि भाजपा की विकसित भारत संकल्प यात्रा मात्र राजनीतिक एजेंडा है। भाजपा चुनाव के लिए यह अभियान अधिकारियों के माध्यम से चला रही है।

मुरादाबादDec 11, 2023 / 10:03 am

Mohd Danish

MP ST Hasan attacks on low budget of Jamia Aligarh University

मुरादाबाद सांसद डॉ0 एसटी हसन।

Moradabad News Today In Hindi: सपा सांसद डॉ0 एसटी हसन ने कहा कि उन्होंने लोकसभा में मुद्दा उठाया था कि रक्षा के बाद शिक्षा का बजट देश के लिए महत्वपूर्ण है। देश में जीडीपी का मात्र तीन प्रतिशत बजट शिक्षा पर खर्च होता है।
यूनिवर्सिटी के बजट पर सांसद का हमला
मुरादाबाद के सांसद डॉ. एसटी हसन कहा कि विकसित देशों की तरह भारत की सभी यूनिवर्सिटी का बजट बढ़ाया जाना चाहिए। सरकार ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का बजट 15 प्रतिशत घटा दिया है। जो निराशाजनक है।
यह भी पढ़ें

बसपा से सस्पेंड होने के बाद दानिश अली ने क्यों कहा-हां, मैंने जुर्म किया है?

बोले- यूनिवर्सिटी का बजट 15 प्रतिशत घटा दिया
उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका में पांच प्रतिशत और दक्षिण अफ्रीका में सात प्रतिशत शिक्षा पर खर्च किया जाता है। विकसित देशों की तरह भारत की सभी यूनिवर्सिटी का बजट बढ़ाया जाना चाहिए। लेकिन सरकार ने 2014-14 और 2021-22 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का बजट 15 प्रतिशत घटा दिया है।
केंद्र सरकार बजट बढ़ाने पर करे विचार
बजट के अभाव में यूनिवर्सिटी के कई महत्वपूर्ण कार्य अधूरे रह जाते हैं। केंद्र सरकार सरकार ने जेएनयू का बजट ढाई सौ गुना। बीएचयू का दोगुना बढ़ा दिया है। इस प्रकार का दोहरा मापदंड शिक्षा क्षेत्र के लिए उचित नहीं है। इस मामले में केंद्र सरकार को बजट बढ़ाने के लिए विचार करना चाहिए। उनका कहना था वह किसी यूनिवर्सिटी का बजट घटाने के पक्ष में नहीं हैं।

Hindi News/ Moradabad / भाजपा की विकास यात्रा पर सवाल, सांसद एसटी हसन ने किया जामिया और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी के बजट कम होने पर हमला

ट्रेंडिंग वीडियो