scriptUP Rain: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश | Meteorological Department gave good news regarding monsoon in UP | Patrika News
मुरादाबाद

UP Rain: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश

UP Rain Alert: मौसम विभाग ने लू और भीषण गर्मी से तड़प रहे यूपी को मानसून को लेकर खुशखबरी दी है।

मुरादाबादJun 15, 2024 / 12:00 pm

Mohd Danish

Meteorological Department gave good news regarding monsoon in UP

UP Rain Today

UP Rain Today: मौसम विभाग ने लू और भीषण गर्मी से तड़प रहे लोगों को मानसून को लेकर खुशखबरी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में मची ताजा हलचल से अब उत्तर प्रदेश में समय से मानसून के आने के आसार बनने लगे हैं। हालांकि इससे पहले अगले दो दिन यानी 15 और 16 जून को पूरे प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर प्रचंड लू और तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा अगले चार से पांच दिनों में पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार तक पहुंच सकता है। इसके बाद बिहार के रास्ते गोरखपुर या वाराणसी से मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होगा।

इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश

आगामी 19-20 जून से प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला भी शुरू होने का अनुमान जताया गया है। इससे पहले 17-18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर लू चलने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की उम्मीद है।
शुक्रवार को पूरा उत्तर प्रदेश तपता रहा। राज्य के अधिकांश इलाकों में दिन का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे गरम स्थान प्रयागराज व कानपुर रहे, जहां दिन का तापमान क्रमश: 46.9 और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा हमीरपुर में शुक्रवार को दिन का तापमान 46.2, झांसी में 45.6, वाराणसी में 45.9, मथुरा-वृंदावन में 45.2, लखनऊ में 45.3, वाराणसी में 45.2 व सुल्तानपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Moradabad / UP Rain: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, इस दिन से शुरू हो जाएगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो