scriptWhatsApp, Facebook और Instagram पर मौजूद है ये सेफ्टी फीचर्स, आएंगे आपके बहुत काम, हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका डेटा | WhatsApp Facebook Instagram safety features secure you personal data | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

WhatsApp, Facebook और Instagram पर मौजूद है ये सेफ्टी फीचर्स, आएंगे आपके बहुत काम, हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका डेटा

WhatsApp, Facebook और Instagram पर कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन इन फीचर्स के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। इसलिए आज हम आपको यहां तीनों सोशल मीडिया ऐप्स के सेफ्टी फीचर्स के बारे में बताएंगे।

Mar 09, 2022 / 08:42 pm

Ajay Verma

instagram.jpg

WhatsApp

आजकल लोग अपना सबसे ज्यादातर समय व्हाट्सएप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर बताते हैं। इन सोशल मीडिया ऐप्स पर लोगों की कई अहम जानकारी उपलब्ध होती हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए कंपनियों ने काफी संख्या में सेफ्टी फीचर्स पेश किए हैं। आज हम इस खबर में आपको तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कुछ चुनिंदा सेफ्टी फीचर बताने वाले हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे और इनका इस्तेमाल करने से आपका निजी डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।


Facebook के फीचर्स :

फेसबुक ने अपने यूजर्स का निजी डेटा सुरक्षित रखने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर कई सारे फीचर्स जोड़े हैं। आप प्रोफाइल लॉक लगाकर अपनी प्रोफाइल फोटो को सेव रख सकते हैं। इससे फायदा ये होगा कि कोई भी आपकी प्रोफाइल डाउनलोड नहीं कर पाएगा। इसके अलावा आप टू स्टेप ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करके प्रोफाइल को सुरक्षित रख सकते हैं। अगर कोई आपकी प्रोफाइल को खोलने की कोशिश करेगा तो यह फीचर आपको इसकी जानकारी दे देगा।

ये भी पढ़ें : Jio ने पहली बार इन दो नए Prepaid Plans में शामिल की यह सुविधा, जानिये

Instagram के सिक्योरिटी फीचर्स :

इंस्टाग्राम के प्लेटफॉर्म पर अनेक सिक्योरिटी फीचर्स हैं। इंस्टाग्राम यूजर को लॉगिन गतिविधि पर नजर रखने की सुविधा देता है। आप लॉग-इन एक्टिविटी फीचर के माध्यम से यह जान सकते हैं कि आपके अकाउंट को कहां से लॉग-इन किया गया है।

इसके लिए आप ऐप की सेटिंग में जाएं और लॉग-इन एक्टिविटी पर क्लिक करें। इसके बाद आपको उन डिवाइसेज की जानकारी मिल जाएगी, जहां से आपके अकाउंट को लॉग-इन किया गया है। इसके अलावा आप उन यूजर्स को ब्लॉक कर सकते हैं, जो आपके पोस्ट पर गलत कमेंट करते हैं या आपको बार-बार मैसेज भेजकर परेशान करते हैं।

WhatsApp के सुरक्षा फीचर्स :

आप मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर उपलब्ध फिंगरप्रिंट लॉक की मदद से आपने पर्सनल डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आपको टू-स्टेप-वेरिफिकेशन फीचर मिलेगा। यह फीचर सुनिश्चित करता है कि आपका व्हाट्सएप नंबर छह अंकों का पिन डालने के बाद ही किसी भी डिवाइस पर एक्टिव होगा। टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए व्हाट्सएप सेटिंग्स> अकाउंट> टू स्टेप वेरिफिकेशन पर जाएं और फिर इनेबल पर टैप करें।

 

ये भी पढ़ें : Redmi Note 11 Pro और Note 11 Pro+ 5G भारत में लॉन्च, 108MP कैमरे के साथ मिलेगी 5000mAh की बैटरी

इसके बाद व्हाट्सएप को आपको छह अंकों का एक्टिवेशन कोड दर्ज करना होगा। यदि आप कभी भी कोड भूल जाते हैं तो आपको कोड को पुनर्प्राप्त करने में सहायता के लिए आपको एक ईमेल पता दर्ज करने का विकल्प भी मिलता है।

Hindi News / Gadgets / Apps / WhatsApp, Facebook और Instagram पर मौजूद है ये सेफ्टी फीचर्स, आएंगे आपके बहुत काम, हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका डेटा

ट्रेंडिंग वीडियो