scriptआखिर क्यों नहीं मिल पाता इन महासागरों का पानी, प्रकृति के अद्भूत नज़ारें को देख सभी हुए दंग | Scientific reason of Indian and pacific ocean confluence | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

आखिर क्यों नहीं मिल पाता इन महासागरों का पानी, प्रकृति के अद्भूत नज़ारें को देख सभी हुए दंग

इन दोनों महासागरों का पानी कभी भी एक-दूसरे के साथ नहीं मिलता है।

कोटाJan 17, 2018 / 12:57 pm

Ravi Gupta

Confluence
नई दिल्ली। हम सभी जानते हैं कि विश्व का 70% हिस्सा केवल पानी है और इसका अधिकतर भाग पांच महासागरों की सीमाओं के साथ पूरे विश्व में मौजूद है और तो और इन महासागरों की सीमाओं या फिर इसके अंतिम छोर को देख पाना वैज्ञानिकों के लिए भी काफी मुश्किल है लेकिन इनमें से दो महासागरों की सीमाएं तो ऐसी है जो आपस में मिलते हुए नजर आती हैं। प्रकृति के इस अद्भूत नज़ारें को देखकर पूरी दुनिया हैरान है। आइए आज हम इससे जुड़े कुछ बातें आपको बताते हैं।
हमारी दुनिया में सात महाद्वीप है और इनके बीच में पांच महासागर फैले हुए हैं और इसके साथ ही इन पांच महासागरों में हिंद महासागर और प्रशांत महासागर अलास्का की खाड़ी में एक-दूसरे के साथ मिलते है लेकिन हैरान करने वाली बात तो ये है कि इन दोनों महासागरों का पानी कभी भी एक-दूसरे के साथ नहीं मिलता है। इनमें से एक का पानी हल्के नीले रंग की और वहीं दूसरे की गहरे नीले रंग की नज़र आती है। हालांकि लोगों के मन में सालों से ये सवाल है कि आखिर क्यों इन दो महासागरों के पानी आपस में पूरी तरह से नहीं मिल पातें? इस बारें में वैज्ञानिकों ने तमाम शोध किए और उन्होंने पाया कि प्रशांत महासागर का पानी लवण रहित होता है और हल्के नीले रंग का होता है तो वहीं हिंद महासागर का पानी लवणयुक्त होता है और गाढ़े नीले रंग का होता है। मीठे और खारे पानी का घनत्व अलग-अलग होने के कारण वो उपरी सतह पर पूरी तरह से नहीं मिल पाते है और आपस में टकराने पर झाग पैदा करते है।
Confluence
ये तो बात रही वैज्ञानिक दृष्टिकोण की लेकिन कुछ लोग इसे किसी चमत्कार से कम नहीं मानते हैं। हालांकि वैाानिकों का ये भी मानना है कि भले ही ये उपरी सतह पर नहीं मिलते हो लेकिन कहीं न कहीं इन दोनों का पानी एक-दूसरे से पूरी तरह मिल जाता है। खैर, कारण चाहे जो भी हो लेकिन प्रकृति के इस खूबसूरत नज़ारे को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते है और इस दृश्य को देखते ही रह जाते हैं।

Hindi News/ world / Miscellenous World / आखिर क्यों नहीं मिल पाता इन महासागरों का पानी, प्रकृति के अद्भूत नज़ारें को देख सभी हुए दंग

ट्रेंडिंग वीडियो