scriptकेन्या: 16 हजार परिवार को मिलेगी Satellite TV सेवा, चीन ने की मदद | Kenya 16 thousand families to get satellite TV | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

केन्या: 16 हजार परिवार को मिलेगी Satellite TV सेवा, चीन ने की मदद

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने 2015 में शुरू की थी परियोजना
चीन केन्या में बहुत से क्षेत्रों के विकास का समर्थक

Dec 22, 2019 / 10:05 am

Shweta Singh

kenya

kenya

बीजिंग। केन्या (Kenya) में एक खास पहल देखने को मिला। राजधानी नैरोबी (Nairobi) में ‘दस हजार गांवों में टीवी सेवा’ नामक परियोजना का निर्माण पूरा होने का समारोह आयोजित हुआ। यह इस बात का द्योतक है कि केन्या के 800 गांवों में 16 हजार परिवारों को मुफ्त उपग्रह टीवी (Satellite TV) सेवा मिलेगी।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुरू की परियोजना

‘दस हजार गांवों में टीवी सेवा’ नामक परियोजना चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने शुरू की थी। यह परियोजना साल 2015 में आयोजित चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के जोहानसबर्ग शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत चीन-अफ्रीका मानविकी सहयोग के कदमों में से एक है, जिसका उद्देश्य 30 से ज्यादा अफ्रीकी देशों के दस हजार से अधिक गांवों में उपग्रह डिजिटल टीवी सेवा मुहैया करवाया जाना है।

47 जिले के 800 गांवों के लोगों को फायदा

केन्या इस परियोजना के कार्यान्वयन में पहले खेप वाला देश है। राजधानी नेरौबी से सुदूर समुद्री द्वीप तक इस देश के 47 जिले के 800 गांवों में उपग्रह टीवी सिग्नल उपलब्ध होगा। केन्या के सूचना, संचार और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारी हसबन मालवी ने कहा कि चीन केन्या के विकास का महत्वपूर्ण साझेदार है। चीन केन्या में बहुत से क्षेत्रों के विकास के समर्थक हैं। रेडियो और टीवी सहायता प्राप्त वाला नया क्षेत्र है। वहीं केन्या स्थित चीनी राजदूत वू फ ने आशा जताई कि ‘दस हजार गांवों में टीवी सेवा’ नामक परियोजना से ज्यादा से ज्यादा केन्याई लोगों के पास अधिक योग्य सूचनाएं और अच्छे प्रोग्रामों की पहुंच हो सकेगी।

Hindi News / world / Miscellenous World / केन्या: 16 हजार परिवार को मिलेगी Satellite TV सेवा, चीन ने की मदद

ट्रेंडिंग वीडियो