scriptCorona Lockdown 2: जम्मू में महिलाओं ने संभाली लॉकडाउन की कमान | Corona Lockdown 2: Jammu women comes forward for lockdown | Patrika News
विविध भारत

Corona Lockdown 2: जम्मू में महिलाओं ने संभाली लॉकडाउन की कमान

छोटे-छोटे समूहों में सड़कों पर उतरी महिलाएं
कोरोना वायरस के बारे में लोगों को कर रहीं जागरूक

Apr 16, 2020 / 07:39 pm

Navyavesh Navrahi

jammu_corona.jpg
कोरोना प्रकोप के कारण पूरे देश में लॉकडाउन का दूसरा चरण है। बेहद सख्ती वाले दौर के बाद अब नियमों में भले ही कुछ ढील दी जाने लगी है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन इसमें भी करना होगा। इसी बीच देश के ज्यादातर हिस्सों से लॉकडाउन उल्लंघन की खबरें आ रही है। नतीजन पुलिस प्रशासन को ज्यादा सख्ती बरतनी पड़ रही है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर का एक ऐसा इलाका भी सामने आया है, जहां पर लॉकडाउन को सफल बनाने में महिलाएं आगे आईं।
Lockdown 2.0: कोरोना से देशभर में अब तक 420 की मौत, अंडमान-निकोबार बना भारत का पहला संक्रमण मुक्त केंद्र शासित राज्य

लॉकडाउन लागू कराने में मदद कर रही महिलाएं

लॉकडाउन के दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर में का अधिकांश इलाका लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहा है। कुछ इलाकों में इस काम में महिलाओं को मदद करते देखा गया है। जम्मू से 10 किलोमीटर दूर चाठा में छोटे-छोटे समूहों में महिलएं कई दिनों से सड़कों पर आकर लॉकडाउन लागू कराने में मदद कर रही हैं।
वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, दूसरे आर्थिक पैकेज की जल्द हो सकती है घोषणा

उल्लंघन करने वालों को लौटा रहीं वापस

हाथों में लाठियां लिए ये महिलाएं लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को रोक रही हैं और प्यार से वापस लौटा रही हैं। पूर्व सरपंच गुरमीत कौर के अनुसार- ‘हमने लोगों को इस बारे में जागरूक करने की पहल की है कि यह एक गंदा वायरस है।
अगर यह फैल गया तो इसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।’
सामने आई हकीकत कि क्यों जुट रही है मजदूरों की भीड़

‘योगदान करने के लिए हुईं एकजुट’

एक सड़क की चौकीदारी कर रही एक महिला ने कहा कि- ‘महिलाएं अपना योगदान करने के लिए एकजुट हुई हैं। प्रशासन और पुलिस अपना काम कर रहे हैं। हमें भी इस बीमारी से निपटने के लिए एकजुट होना चाहिए और मदद करनी चाहिए।’ बता दें, जम्मू-कश्मीर में कोरोना के कुल 300 से मामले सामने आ चुके हैं।

Hindi News/ Miscellenous India / Corona Lockdown 2: जम्मू में महिलाओं ने संभाली लॉकडाउन की कमान

ट्रेंडिंग वीडियो