scriptUP में हर तीसरे दिन धर्मांतरण का एक मुकदमा, अब तक 291 मुकदमों में 507 गिरफ्तारी | So far 291 conversion cases registered in UP 507 people arrested so far | Patrika News
मेरठ

UP में हर तीसरे दिन धर्मांतरण का एक मुकदमा, अब तक 291 मुकदमों में 507 गिरफ्तारी

यूपी में हर तीसरे दिन अवैध धर्मांतरण का मुकदमा दर्ज हो हर है। यह हाल तब है जबकि धर्मांतरण के खिलाफ कानून भी बन गया है। इनमें से कई ऐसे मामले हैं जो पुलिस तक पहुंचते ही नहीं हैं।

मेरठDec 23, 2022 / 11:09 am

Kamta Tripathi

UP में हर तीसरे दिन धर्मांतरण का एक मुकदमा, अब तक 291 मुकदमों में 507 गिरफ्तारी

धर्मांतरण मामलों में पुलिस मुख्यालय स्तर से समीक्षा

दिल्ली का श्रद्धा हत्याकांड हो या फिर लखनऊ के काकोरी क्षेत्र में निधि हत्याकांड। अवैध धर्मांतरण व इसे लेकर घटनाओं का ग्राफ घटता नजर नहीं आ रहा। प्रदेश में हर तीसरे दिन अवैध धर्मांतरण का एक मुकदमा दर्ज हो रहा है। कई ऐसे मामले भी हैं, जो पुलिस तक नहीं पहुंच पाते हैं।
दो वर्षो में अब 291 से अधिक मुकदमे
प्रदेश में कानून विरूद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत दो वर्षो में अब 291 से अधिक मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। इनके तहत 507 आरोपियों की गिरफ्तार भी हुई है। पुलिस कार्रवाई के बाद भी छल-कपट से युवातियों का धर्मांतरण कराकर उनके उत्पीड़न की घटनाएं कम होती दिखाई नहीं दे रही हैं।
यही वजह है कि अवैध धर्मांतरण को लेकर बने कानून को अब और कठोर बनाए जाने की पैरवी शुरू हो चुकी है। डीजीपी मुख्यालय ने जिलों में दर्ज मुकदमों में चल रही कार्रवाई की निगरानी भी बढ़ा दी है। वरिष्ठ अधिकारियों को जांच की प्रगति की नियमित समीक्षा के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें

चौधरी चरण सिंह पेड़ा-जलेबी के थे शौकीन. HMT घड़ी और घोती-कुर्ता थी पहचान

सर्वाधिक मुकदमे फतेहपुर में
प्रदेश में 27 नवंबर, 2020 से 30 अक्टूबर, 2022 तक अवैध धर्मांतरण के सर्वाधिक 20 मुकदमे फतेहपुर में दर्ज हुए हैं। इसके अलावा आठ जिले हैं, जहां 10 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इनमें लखनऊ, सहारनुपर, बरेली,पीलीभीत, गोरखपुर, गोंडा, आजमगढ़ व कानपुर शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश को जल्द ही बरेली में मिल सकती है दूसरी वाइनरी


150 मामलों में कोर्ट में बयान दर्ज
इन जिलों में चल रही कार्रवाई पर विशेष नजर रखी जा रही है। अब तक 150 मामलों में पीड़ित युवतियां कोर्ट में अपने बयान दर्ज करा चुकी हैं। उन पर किए गए जुल्मों की कहानी बयां का चुकी हैं। 59 ऐसे मामले आए हैं। जहां नाबालिग लड़कियों को षड्यंत्र में फंसाकर उनका उत्पीड़न किया गया। अब तक दर्ज कुल मुकदमों में 507 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।
यह भी पढ़ें

संभल में 42 कछुओं के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार, यौन क्षमता बढ़ाने की दवा बनाने में होता है इस्तेमाल

बोले अधिकारी
इस बारे में एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार कहते हैं कि धर्मांतरण के मामलों में काफी कमी आई है। जबरन धर्मांतरण कराने के दर्ज मामलों में सख्त कार्रवाई की गई है। धर्मांतरण के दर्ज सभी मामलों में मुख्यालय स्तर से भी समीक्षा की जाती है।

Hindi News/ Meerut / UP में हर तीसरे दिन धर्मांतरण का एक मुकदमा, अब तक 291 मुकदमों में 507 गिरफ्तारी

ट्रेंडिंग वीडियो