scriptMau News: जिलाधिकारी अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल बने गणित के टीचर | Mau News: District Magistrate suddenly reached the government school and became a math teacher | Patrika News
मऊ

Mau News: जिलाधिकारी अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल बने गणित के टीचर

की शैक्षिक गुणवत्ता जानने हेतु जिलाधिकारी मऊ प्रवीण कुमार मिश्रा अचानक पहुंच गए एक प्राथमिक विद्यालय में। वहां उन्होंने गणित का अध्यापक बन बच्चों से खूब सवाल किए,जिनका बच्चों ने बड़े उत्साह से जवाब दिया।

मऊOct 15, 2024 / 10:26 pm

Abhishek Singh

निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता जानने हेतु जिलाधिकारी मऊ प्रवीण कुमार मिश्रा अचानक पहुंच गए एक प्राथमिक विद्यालय में। वहां उन्होंने गणित का अध्यापक बन बच्चों से खूब सवाल किए,जिनका बच्चों ने बड़े उत्साह से जवाब दिया।

गौरतलब है कि जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने आज शिक्षा क्षेत्र परदहा के इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय बरलाई का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस विद्यालय में कुल 102 छात्र नामांकित हैं,जिसमें 58 लड़कियां तथा 44 लड़के हैं। निरीक्षण के दौरान कुल 68 बच्चे उपस्थित पाए गए। जिला अधिकारी ने विद्यालय परिसर में ही स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। कक्षा तीन के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने छात्रा मन्नत से 18 एवं छात्र सुनील से 11 का पहाड़ा सुना। बच्चों ने कुशलता से सही पहाड़ सुनाया। इसके अलावा उन्होंने बच्चों से कहानी भी सुनी। कक्षा 4 निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से भिन्न एवं गणित से संबंधित अन्य सवालों को हल कराया जिसे बच्चों ने सरलता पूर्वक हल किया। कक्षा 5 में भी गणित के सवाल जिलाधिकारी द्वारा बच्चों से पूछे गए एवं बच्चों ने संतोषजनक जवाब दिया।इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी संवाद किया तथा गंदगी से फैलने वाले बीमारियों, जल जनित बीमारियों के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्हें बच्चों के साथ साझा किया। आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से एक्टिविटी कराई तथा साफ सफाई से संबंधित बातों को भी समझाया। निरीक्षण के दौरान सारे अध्यापक/अध्यापिका एवं शिक्षामित्र उपस्थित पाए गए। इस दौरान उन्होंने एमडीएम हेतु तैयार होने वाले भोजन का भी निरीक्षण किया तथा रसोइयों को साफ सफाई का विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने प्रभारी प्रधानाध्यापिका को निपुण भारत के तहत कक्षा एक से तीन तक के बच्चों को निपुण बनाने हेतु विशेष प्रयास करने को कहा तथा बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने में ग्राम प्रधान तथा एसएमसी के सदस्यों का सहयोग लेने तथा शिक्षक अभिभावक बैठक के दौरान इस पर चर्चा कर कार्य करने को कहा।

Hindi News / Mau / Mau News: जिलाधिकारी अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल बने गणित के टीचर

ट्रेंडिंग वीडियो