scriptPM Kisan : किसानों के लिए आया बड़ा अपडेट! इस दिन खातों में आएगी 17वीं किस्त | Big update for farmers 17th installment will come into accounts on this day | Patrika News
मंदसौर

PM Kisan : किसानों के लिए आया बड़ा अपडेट! इस दिन खातों में आएगी 17वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का मध्यप्रदेश के किसान इंतजार कर रहे हैँ। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक में भेजी जाती है।

मंदसौरJun 05, 2024 / 03:50 pm

Himanshu Singh

pm kisan
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : मध्यप्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वीं किस्त का इंतजार है। इस योजना के तहत एमपी के देशभर के किसानों को हर चार महीने में 3 किस्तों में 6 हजार रुपए सालाना दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन हैं। पीएम सम्मान निधि के जरिए ये पैसा सीधे किसानों के खातों में भेजा जाता है। अभी तक किसानों को 16 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। अब सभी किसानों को 17 वीं किस्त का इंतजार है। बता दें कि, मध्यप्रदेश के किसानों की संख्या लगभग 1 करोड़ है।

कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 17 वीं किस्त?


पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई की बीच आती है। अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नई सरकार का गठन होने के बाद जून के लास्ट या जुलाई के शुरुआती हफ्ते में कभी भी किस्त जारी की जा सकती है। सरकार की तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं की गई है कि कब पीएम सम्मान निधि की 17 वीं किस्त जारी की जाएगी। बता दें कि, 16 वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी। अब किसानों को 17 वीं किस्त का इंतजार है।

बिना eKYC कराए नहीं मिलेगा पैसा


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस लाभ सिर्फ उन किसानों को मिलेगा। जिन्होंने अपनी eKYC के साथ बैंक अकाउंट लिंक कराकर जमीन का वेरिफिकेशन करा लें। अगर ईकेवाईसी कोई भी किसान नहीं कराता है तो उसके खाते में किस्त नहीं आएगी। आप इसे अपने सीएससी सेंटर जाकर ईकेवाईसी करा सकते हैं।

लिस्ट में चेक करें अपना नाम

  • पीएम किसान योजना किसी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं pmkisan.gov.in
  • इसके बाद वेबसाइट को स्क्रोल करने पर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा
  • बॉक्स में दिख रहे Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद किसान खाता नं या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो रजिस्टर करें, फोन पर जब ओटीपी आए तो उसे एंटर करें
  • फिर Get Data वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर आपको अकाउंट स्टेटस दिख जाएगा

Hindi News/ Mandsaur / PM Kisan : किसानों के लिए आया बड़ा अपडेट! इस दिन खातों में आएगी 17वीं किस्त

ट्रेंडिंग वीडियो