scriptUP News: महोबा में छुआछूत के मामले ने पकड़ा तूल, डीएम ने BSA को सौंपी जांच | Primary school headmistress called casteist slur mid-day meal cook in Mahoba | Patrika News
महोबा

UP News: महोबा में छुआछूत के मामले ने पकड़ा तूल, डीएम ने BSA को सौंपी जांच

Mahoba News: उत्तर प्रदेश के महोबा में छुआछूत के मामले ने तूल पकड़ लिया है। डीएम ने महिलाओं की शिकायत पर BSA को जांच सौंपी है।

महोबाSep 18, 2023 / 05:53 pm

Vishnu Bajpai

Primary school headmistress called casteist slur mid-day meal cook in Mahoba

महोबा में प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पर उत्पीड़न का आरोप

Mahoba Today News: महोबा जिले के एक प्राथमिक स्कूल में अनुसूचित जाति की रसोइया को प्रताड़ित करने का मामला सामने आया है। प्रधानाध्यापिका पर जातिसूचक शब्दों से रसोइया को अपमानित करने और छुआछूत को बढ़ावा देने का भी आरोप है। पीड़िताओं डीएम से मामले की लिखित शिकायत करते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग की है। वहीं डीएम ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएसए को निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
बुंदेलखंड के महोबा जिले में कटवरिया मोहल्ले स्थित प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या पर आरोप है कि उसने रसोइया को जातिसूचक शब्द कहे और बच्चों में छुआछूत का भेदभाव फैला दिया। सोमवार को इस मामले में भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष आकाश रावण दोनों महिलाओं को लेकर कुलपहाड़ में स्थित तहसील पहुंचे। जहां उन्होंने प्रदर्शन कर इसकी शिकायत दर्ज कराई। सीओ हर्षिता गंगवार ने बताया कि यह मामला बीते दिनों तहसील समाधान दिवस में डीएम के सामने उठाया गया था। डीएम ने इसकी जांच बीएसए को सौंपी है। बीएसए इस मामले में जांच कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

युवती संग रंगरेलियां मनाते पकड़ा गया SI सस्पेंड, थाने पर बवाल

यह पूरा मामला
महोबा जिले के कुलपहाड़ कोतवाली कस्बा अंतर्गत कठवरिया मोहल्ले में संचालित प्राथमिक विद्यालय का है। यहां मिड डे मील बनाने वाली रसोइया ने प्रधानाध्यापिका पर छुआछूत फैलाने और उसका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। बीते दिनों तहसील समाधान में पहुंचे जिला अधिकारी को इस मामले की शिकायत दी गई। जिसे गंभीरता से लेते हुए डीएम मृदुल चौधरी बीएसए को जांच के आदेश दिए थे।
‘सड़ी हुई सब्जी के जबरन इस्तेमाल का भी आरोप’
इसी विद्यालय में तैनात दूसरी रसोइया स्नेहलता पाठक का कहना है कि उसकी साथी गीता को जातिसूचक शब्दों के बच्चों के सामने ही अपमानित किया जाता है। प्रधानाध्यापिका बच्चों के मिड डे मील में भी मानक की अनदेखी कर रही हैं। भोजन आधी अधूरी सामग्री और कम मात्रा में बनवाया जाता है। भोजन के नाम पर सड़ी सब्जी का जबरन प्रयोग कराया जाता है। जिसका विरोध करने पर उसे भी प्रताड़ित किया जा रहा है। दूध के नाम पर एक पैकेट दूध में पानी मिलाकर कुछ बच्चों को दे दिया जाता है।
बीएसए अजय मिश्रा ने क्या कहा?
दोनों ही पीड़िताओं ने जब डीएम मृदुल चौधरी से इसकी शिकायत की तो उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएसए अजय मिश्रा को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। इस मामले को लेकर बीएसए ने विद्यालय पहुंचकर जांच की है। बीएसए अजय मिश्रा ने बताया कि शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है। प्रधानाध्यापिका और रसोइयों के बीच आपसी मतभेद है। जिसको लेकर दोनों पक्षों को समझाया गया है। विद्यालय में शिक्षा कार्य पर काम करने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें

रोज नए मर्द लगाते थे बोली, मौसी ऐंठ लेती थी पैसे…15 साल की किशोरी ने खोले कई राज

पीड़िताओं ने क्या कहा?
प्राथमिक विद्यालय में रसोईया का काम कर रही गीता अहिरवार बताती हैं कि उनके साथ दलित होने के चलते उसको प्रधानाचार्य नीलू गुप्ता द्वारा अपमानित किया जाता है। यही नहीं स्कूल के प्रधानाध्यापिका द्वारा स्कूल में पढ़ने आ रहे बच्चों को भी दलित रसोइया के हाथ का खाना न खाने के लिए धमकाया जाता है। दलित रसोइया के सामने ही बच्चों को यह नसीहत कर दलित रसोइया को अपमान किया जाता है। मामले से संबंधित रसोइया ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की तो आरोप है कि आरोपी प्रधानाध्यापिका का पति विष्णु गुप्ता द्वारा अपनी हनक दिखाते हुए मामले को निपटाने का दवाव बनाने लगा।
इस मामले को लेकर भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष आकाश रावण ने सोमवार को कुलपहाड़ स्थित तहसील में जमकर नारेबाजी करते हुए हंगामा काटा। भीम आर्मी के जिला अध्यक्ष आकाश रावण ने कहा कि दलित समाज आज भी छुआछूत और भेदभाव का शिकार हो रहा है। इस दौरान उन्होंने सीओ हर्षिता गंगवार को शिकायत पत्र सौंपा। साथ ही चेतावनी दी कि इस मामले में जल्द कार्रवाई नहीं की गई तो जिले में बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

Hindi News/ Mahoba / UP News: महोबा में छुआछूत के मामले ने पकड़ा तूल, डीएम ने BSA को सौंपी जांच

ट्रेंडिंग वीडियो