script13 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खुलेंगे, हर मर्ज का होगा आयुर्वेद पद्धति से इलाज | People will be examined in Health and Wellness Center | Patrika News
महासमुंद

13 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खुलेंगे, हर मर्ज का होगा आयुर्वेद पद्धति से इलाज

helth news. महासमुंद जिले में जल्द ही १३ जगहों पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे। यहां मोटापा, शुगर, बीपी, मस्तिष्क घात जैसी बीमारियों का उपचार आयुर्वेद पद्धति से किया जाएगा। इसकी शुरुआत घोंच गांव से होगी। सेंटर में ग्रामीणों को शरीर की जांच व उपचार के लिए शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

महासमुंदFeb 27, 2022 / 12:58 pm

Jitendra Satpathi

13 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खुलेंगे, हर मर्ज का होगा आयुर्वेद पद्धति से इलाज

13 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खुलेंगे, हर मर्ज का होगा आयुर्वेद पद्धति से इलाज

महासमुंद. helth news: जिले में जल्द ही १३ जगहों पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे। यहां मोटापा, शुगर, बीपी, मस्तिष्क घात जैसी बीमारियों का उपचार आयुर्वेद पद्धति से किया जाएगा। इसकी शुरुआत घोंच गांव से होगी। सेंटर में ग्रामीणों को शरीर की जांच व उपचार के लिए शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
आयुर्वेद विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत 2021-22 में 13 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने की स्वीकृति मिली थी। इसके तहत लगभग सभी जगहों पर कार्य अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। भवन से संबंधित कार्य पूरे हो चुके हैं। रंगरोगन आदि का कार्य ही जारी है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में लोगों का उपचार पारंपरिक विधि से किया जाएगा। सेंटर में क्लीनिक रूम, मरीजों के लिए कक्ष, चिकित्सक कक्ष, शौचालय, वाटर सप्लाई, बिजली, योग के लिए शेड, हर्बल गार्डन आदि सभी कुछ होना है। वर्तमान में ये सभी सुविधा घोंच में उपलब्ध कराई गई है। अन्य सेंटर में कार्य प्रगति पर है, जो मार्च महीने में पूर्ण होने की संभावना है। अप्रैल महीने तक शुरू करने की प्लानिंग है। आयुर्वेद अधिकारी एसएल पटेल ने बताया कि शीघ्र ही 13 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे। एक का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसका शुभारंभ भी किया जाना है। यहां स्वास्थ्य जांच से संबंधित आधुनिक उपकरण भी मौजूद रहेंगे।
औषधि के संबंध में की चर्चा
आयुर्वेद अधिकारी एसएल पटेल ने बताया कि औषघि के संबंध में डॉ. भाभा रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिक डॉ. पॉल, मेडिशनल प्लांट बोर्ड के वैज्ञानिक डॉ. टूटेजा, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. तोमर और डॉ. गुप्ता आयुर्वेद कार्यालय पहुंचे थे। इसमें पारंपरिक औषधि व शोध के संबंध में चर्चा की गई। इसके अलावा बैगा किस औषधि व पद्धति से इलाज करते हैं, इस संबंध रिसर्च करने के लिए चर्चा की गई। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद पद्धति में किया जा सके। जिसका जनहित में लोगों को लाभ मिल सके।
रोजाना योगाभ्यास
आयुर्वेद औषधालयों का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में उन्नयन किया गया गया। इसके तहत इसमें प्रतिदिन योग कराया जाएगा। इसके अलावा टेलीमेडीसिन की सुविधा होगी। मरीज अन्य जिले या शहर के डॉक्टरों के माध्यम से भी वीडियो कांफ्रेसिंग या अन्य माध्यम से उपचार कराया जाएगा। डायग्नोसिस, बीपी, शुगर, पंचकर्म आदि की सुविधा मिलेगी।
जिला आयुर्वेद अधिकारी एसएल पटेल ने बताया कि घोंच सेंटर का शीघ्र शुभारंभ करेंगे। आगामी महीनों में 12 अन्य केंद्र भी तैयार हो जाएंगे। कार्य अंतिम चरण में है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए चिकित्सक व योग प्रशिक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे।

Hindi News/ Mahasamund / 13 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खुलेंगे, हर मर्ज का होगा आयुर्वेद पद्धति से इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो