scriptCG Weather alert: मानसून हुआ मेहरबान! लगातार बारिश से जलाशयों में भरा लबालब पानी, IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी | CG Weather alert: IMD issues orange alert | Patrika News
महासमुंद

CG Weather alert: मानसून हुआ मेहरबान! लगातार बारिश से जलाशयों में भरा लबालब पानी, IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी

CG Weather alert: छत्तीसगढ़ में मानसून ब्रेक के बाद अब फिर से मौसम मेहरबान हुआ है। 12 घंटे तक लगातार बारिश से केशवा बांध में 48 फीट पानी भर गया। वहीं मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है।

महासमुंदAug 24, 2024 / 10:11 am

Laxmi Vishwakarma

CG Weather alert
CG Weather alert: एक बार फिर मानसून सक्रिय होने के बाद लगातार 12 घंटे तक अच्छी बारिश हुई। जलाशयों का जलस्तर बढ़ गया है। 100 में 34 छोटे जलाशय लबालब भर चुके हैं। दो बड़े जलाशयों की प्यास अभी नहीं बुझ पाई है।
यह भी पढ़ें

CG Weather News: उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, मौसम के बदलाव से अस्पतालों में लगी भीड़…

कोडार बांध से भी फसलों की सिंचाई के लिए पानी छोड़ दिया गया है। जिले के 11 जलाशयों में 0-25 फीसदी पानी है। 18 जलाशयों में 26 से 50 प्रतिशत पानी है। 23 लघु जलाशयों में 50 से 75 फीसदी पानी, 14 जलाशयों में 75 से 99 प्रतिशत पानी भर गया है।

CG Weather alert: इन जलाशयों में हुआ जलभराव

शत-प्रतिशत पानी वाले छोटे जलाशयों (CG Weather alert) में महासमुंद विकासखंड के बेलटुकरी जलाशय, तेलीबांधा, छपोराडीह, बागबाहरा विकासखंड से आमाकोनी, जामली, देवरी, कसेकेरा, बंसुलाडबरी, कोटरीपानी, चमरानाला, बोडराबांधा, बिंद्रावन जलाशय, चंडीडोगरा जलाशय, पलसीपानी जलाशय, गांजर जलाशय, आमागांव, पिथौरा विकासखंड से सोनासिल्ली जलाशय, किशनपुर, जम्हर, सुखीपाली, झारगुड़ा, हनुमानडीह, खुरसीपहार, देवगांव, पंडरीपानी, साल्हेतराई, बसना विकासखंड से अरेकेल जलाशय, रसोड़ा जलाशय, सिरको जलाशय, सरायपाली विकासखंड से राजाडीह, पुटका, घोरघाटी, कालीदरहा जलाशय में शत-प्रतिशत जलभराव हो चुका है।
CG Weather alert: मानसून हुआ मेहरबान! 12 घंटे तक लगातार बारिश से छोटे जलाशय लबालब, IMD का आरेंज अलर्ट जारी

बारिश के बाद कई गांव में बिजली बंद

बुधवार की रात तेज बारिश होने के बाद कई गांवों में रातभर बिजली बंद रही। लाफिनखुर्द, बम्हनी, चिंगरौद, बरोंडाबाजार गांव में बिजली प्रभावित रही। मिली जानकारी के अनुसार लाइटनिंग होने से जगह-जगह फाल्ट की समस्या आई थी। जिसके कारण बिजली बंद रही। विद्युत व्यवस्था की पोल खुल गई। बिजली विभाग के ग्रामीण शाखा का फोन नंबर बंद होने से भी आक्रोश रहा। ग्रामीणों की सुनने वाला कोई नहीं था।
यह भी पढ़ें

CG Weather News: उमस भरी गर्मी से लोग परेशान, मौसम के बदलाव से अस्पतालों में लगी भीड़…

पिथौरा में इस बार ज्यादा बारिश

कोडार बांध में 18 फीट ही पानी बचा हुआ है। बारिश होने के बाद भी किसानों को पानी दिया जा रहा है। केशवा जलाशय में भी 48 फीसदी ही पानी है। जल संसाधन विभाग के ईई एके खरे ने बताया कि ज्यादातर बांध मानसून के बारिश पर ही निर्भर है। कुछ बांधों की स्थिति में सुधार हुआ है।
गुरुवार को महासमुंद में 24 मिमी, सरायपाली में 24.2 मिमी, बसना में 52 मिमी, पिथौरा में 32.2 मिमी, बागबाहरा में 32 मिमी, कोमाखान में 10 मिमी वर्षा हुई है। एक जून से अब तक महासमुंद में 639, सरायपाली 534, बसना में 749, पिथौरा में 803, बागबाहरा में 548, कोमाखान 398 मिमी बारिश हुई है। 2024 में अब तक 612 मिमी बारिश हुई है।

48 घंटे में हो सकता है मौसम में बदलाव

CG Weather alert: बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके कारण 48 घंटे में मौसम में बदलाव हो सकता है। जिले के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। एक द्रोणिका और झारखंड के आस-पास भी चक्रवात बना हुआ है। जिसके असर से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने वर्षा की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई है।
(IMD issues orange alert) ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

CG Weather Update: द्रोणिका और चक्रवात से बदला मौसम, IMD ने गरज-चमक के साथ भारी बारिश की दी चेतावनी

यहां देखें इससे संबंधित खबरें

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर सक्रिय हुआ मानसून

छत्तीसगढ़ में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने का सिस्टम तैयार होने लगा है। इस क्रम में दुर्ग जिले में 24.6 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। यहां पढ़ें पूरी खबर…

अगले 2 दिन में एक्टिव होगा तगड़ा सिस्टम

सावन की विदाई के साथ ही प्रदेश में मानूसन पर ब्रेक लगा गया है। तेज धूप से गर्मी बढ़ गई है। ऐसे में लोग एक बार फिर अच्छी बारिश की उम्मीद जता रहे है। यहां पढ़ें पूरी खबर…

Hindi News/ Mahasamund / CG Weather alert: मानसून हुआ मेहरबान! लगातार बारिश से जलाशयों में भरा लबालब पानी, IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो