scriptCG Tourism : छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर अभ्यारण… एकटक देखने को मजबूर करती है ‘बारनवापारा’ की खूबसूरती, एक बार जरूर जाएं | CG Tourism : barnavapara Wildlife Sanctuary beauty attract people | Patrika News
महासमुंद

CG Tourism : छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर अभ्यारण… एकटक देखने को मजबूर करती है ‘बारनवापारा’ की खूबसूरती, एक बार जरूर जाएं

CG Tourism : वाइल्डलाइफ सेंचुरी बारनवापारा अभयारण्य प्राकृतिक सौंदर्य से सैलानियों को अपनी ओर खींच रहा है।

महासमुंदJan 29, 2024 / 03:44 pm

Kanakdurga jha

barnavapara_tourism.jpg
Wildlife Century Baranwapara Sanctuary : वाइल्डलाइफ सेंचुरी बारनवापारा अभयारण्य प्राकृतिक सौंदर्य से सैलानियों को अपनी ओर खींच रहा है। पर्यटकों के लिए यहां सुविधाओं का विस्तार भी किया जा रहा है। अभयारण्य में अनेक जीव-जंतु हैं। अभयारण्य के भ्रमण के दौरान लोगों को आनंद की अनुभूति होती है। 1 नवंबर से 15 जून या 30 जून तक पर्यटकों के लिए खुलने वाले इस अभयारण्य में वनभ्रमण करते समय स्वतंत्र रूप से विचरण करते अनेक जंगली जानवरों को देख पर्यटक खुश हो जाते हैं।
244.66 वर्ग किलोमीटर की क्षेत्रफल में बारनवापारा अभयारण्य फैला है। बार और कोठारी परिक्षेत्रों में चारों ओर हरियाली एवं प्रदूषण मुक्त व सालभर तापमान बहुत सुखद होने के कारण सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अभयारण्य में गौर, भालू, बायसन, चीतल, मोर, सांभर, कोठरी व अन्य जीव देखे जा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Padmashree से सम्मानित हेमचंद मांझी से मिले CM साय, अमेरिका से इलाज कराने आते है लोग… जानिए इनकी कहानी



रेंजर सुनील खोब्रागड़े ने बताया कि नवम्बर 2023 से 24 जनवरी 2024 तक कुल 7035 पर्यटक आ चुके हैं। अभी फरवरी से जून 2024 तक पर्यटक आएंगे। अभयारण्य में वनभ्रमण सफारी के लिए पिछले 4 वर्षों की तुलना में इस वर्ष तीन माह की अवधि में लगभग 60 प्रतिशत पर्यटक बारनवापारा आ चुके हैं। प्रतिवर्ष पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पर्यटकों की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Bageshwar Baba Divya Darbar : कवर्धा में लगा बागेश्वर बाबा का महा दिव्य दरबार, प्रेतों की लगी अर्जी… देखें photos



25 जिप्सी 6 सीटर एवं 2 जेनॉन 12 सीटर सफारी के लिए वाहन उपलब्ध कराए गए हैं। पर्यटक ग्राम बारनवापारा में पर्यटकों के रुकने के लिए व्यवस्था की गई है। इसमें 34 कमरे पर्यटक ग्राम बारनवापारा में उपलब्ध हैं। साथ ही उत्तम भोजन व्यवस्था के लिए रेस्टोरेंट का भी संलाचन किया जा रहा है। आमोद-प्रमोद के लिए पर्यटन ग्राम में झूला, ओपन थिएटर, इंटरप्रिटेशन सेंटर मौजूद है। प्रशिक्षित गाइड और जिप्सी ड्राइवर ने बताया कि 27 जनवरी शनिवार को 3 तेंदुआ अलग-अलग रूटों पर दिखे। यह पर्यटन स्थल स्वच्छ और सुंदर होने के कारण सैलानियों को अपनी और आकर्षित करता है।

Hindi News/ Mahasamund / CG Tourism : छत्तीसगढ़ का सबसे सुन्दर अभ्यारण… एकटक देखने को मजबूर करती है ‘बारनवापारा’ की खूबसूरती, एक बार जरूर जाएं

ट्रेंडिंग वीडियो