scriptWeather Update: यूपी के मौसम में बदलाव, 20 जिलों में बारिश, मेघगर्जन- बिजली गिरने की चेतावनी | Weather Update IMD Predicts Heavy Rainfall in 20 districts | Patrika News
लखनऊ

Weather Update: यूपी के मौसम में बदलाव, 20 जिलों में बारिश, मेघगर्जन- बिजली गिरने की चेतावनी

Weather Update: लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार यूपी के 20 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इससे लोगों को पिछले कुछ दिनों से धीरे-धीरे बढ़ रही गर्मी से राहत मिलेगी।

लखनऊOct 01, 2023 / 08:37 pm

Anand Shukla

Weather Update IMD Predicts Heavy Rainfall in 20 districts weather Forecast

यूपी के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

weather update भारत के कई शहरों में पिछले दिनों बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मानसून कमजोर होकर दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और उसके आसपास के क्षेत्र में एक स्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है। एक और अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों और उससे सटे झारखंड पर स्थित है। पूर्व, उत्तर-पूर्व और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बारिश का अनुमान है।
वहीं, यूपी के मौसम की बात करें तो अगले तीन दिनों तक करीब 20 जिलों में बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही कुछ स्‍थानों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने भविष्‍यवाणी की है कि इन 20 जिलों के आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। पिछले कुछ दिनों से धीरे-धीरे बढ़ रही गर्मी से लोगों को काफी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें

मानसून की विदाई के बाद यूपी में होगी बारिश, जानें पश्चिमी और पूर्वी यूपी के मौसम का पूर्वानुमान

इन जिलों में बारिश होने की संभावना
मौसम विभाग ने जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। वें हैं- चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, संत रविदास नगर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर जिले शामिल हैं।
4- 5 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना
अक्टूबर महीने के लगते ही उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आ गया है। एक तरफ मानसून की विदाई शुरू हो गई है, तो वहीं दूसरी तरफ तापमान के बढ़ने से गर्मी का भी अहसास होने लगा है। हालांकि लोकल सिस्टम के एक्टिव होने से 4- 5 अक्टूबर तक पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं कहीं हल्की बारिश होती रहेगी।

Hindi News/ Lucknow / Weather Update: यूपी के मौसम में बदलाव, 20 जिलों में बारिश, मेघगर्जन- बिजली गिरने की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो