scriptWeather Today: लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश के आसार, 6 दिसंबर को लौटेगा मिचौंग तूफान | Weather Update IMD predicts heavy rainfall due to cyclone Michaung | Patrika News
लखनऊ

Weather Today: लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश के आसार, 6 दिसंबर को लौटेगा मिचौंग तूफान

Cyclone Michaung Storm: उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश और हवा के झोंके ने ठंड बढ़ाई दी है। इसी बीच मौसम विभाग ने लखनऊ समेत मध्य यूपी के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है।

लखनऊDec 04, 2023 / 09:37 am

Anand Shukla

Weather Update IMD predicts heavy rainfall due to cyclone Michaung storm

मिचौंग तूफान की वजह से यूपी के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है।

Cyclone Michaung Storm: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो आज लखनऊ समेत मध्य यूपी के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है। इसका क्षेत्र पश्चिमी यूपी और आसपास है। इसके कारण मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है।

सात दिसंबर को लौटेगा मिचौंग तूफान
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 6 और 7 दिसंबर के करीब मिचौंग तूफान की वापसी होगी। इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी, खासकर छत्तीसगढ़ और झारखंड से लगे इलाके में इसका असर देखने को मिलेगा।
चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ में हुआ तब्दील
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का कम दबाव का क्षेत्र रविवार को चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ में तब्दील हो गया। वहीं, तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान मिचौंग की वजह से भारी बारिश का प्रकोप जारी है। पिछले दिनों यहां पर भारी बारिश होने की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जिसके चलते NDRF की टीमों ने 15 लोगों को रेस्क्यू किया।
कहां- कहां पर होगी आज बारिश
स्काईमेट वेदर के अनुसार, दक्षिण- पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान मिचौंग के असर के चलते भारी बारिश का प्रकोप जारी है। यहां पिछले दिनों हो रही बारिश के बाद आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, जिसके चलते NDRF की टीमों ने 15 लोगों को रेस्क्यू किया।

Hindi News/ Lucknow / Weather Today: लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश के आसार, 6 दिसंबर को लौटेगा मिचौंग तूफान

ट्रेंडिंग वीडियो