scriptUP Tourism: सीएम योगी के विजन अनुसार दीपावली व अमावस्या मेले पर चित्रकूट धाम की होगी भव्य सजावट | UP Tourism: According vision of CM Yogi, Chitrakoot Dham will be decorated on Diwali and Amavasya fair | Patrika News
लखनऊ

UP Tourism: सीएम योगी के विजन अनुसार दीपावली व अमावस्या मेले पर चित्रकूट धाम की होगी भव्य सजावट

UP Tourism: दीपावली पर्व पर अमावस्या मेले के दौरान अनुपम आभा बिखेरेगा चित्रकूट धाम.

लखनऊOct 12, 2024 / 08:27 pm

Ritesh Singh

UP Tourism

UP Tourism

UP Tourism: दीपावली के पावन पर्व पर उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल चित्रकूट धाम इस वर्ष विशेष रूप से सजीव और भव्य आभा में दिखाई देगा। योगी आदित्यनाथ सरकार की मंशा के अनुरूप, 28 अक्टूबर से 1 नवंबर तक आयोजित होने वाले पांच दिवसीय अमावस्या मेले में चित्रकूट धाम का कोना-कोना दीपावली के अवसर पर रंग-बिरंगी रोशनी और फूलों की सजावट से खिल उठेगा। इस कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसमें प्रमुख स्थानों पर भव्य एलईडी लाइटिंग गेट्स, आकर्षक सजावट और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

 Lucknow Public Parks Ticket: लखनऊ के एलडीए के पार्कों में प्रवेश हुआ महंगा, टिकट दरों में वृद्धि

विशेष रूप से सजाए जाएंगे तीर्थ क्षेत्र के 13 प्रमुख स्थल

चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद के नेतृत्व में इस बार दीपावली मेले के दौरान पूरे चित्रकूट क्षेत्र को आकर्षक साज-सज्जा से सजाया जाएगा। इस भव्य आयोजन में प्रमुख स्थानों पर इंटेलिजेंट एलईडी लाइटिंग गेट्स की स्थापना की जाएगी। रामायण मेला स्थल, राम घाट, रेलवे स्टेशन और मंदिर क्षेत्र समेत कुल 13 प्रमुख हॉटस्पॉट क्षेत्रों में व्यापक सजावट की जाएगी। 40 फीट ऊंचे और 30 फीट चौड़े भक्ति थीम पर आधारित पिक्सल रनिंग एलईडी गेट्स का निर्माण किया जाएगा, जिनमें प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण घटनाओं को उकेरा जाएगा। साथ ही इन गेट्स को दासा क्लॉथ, फूलों की लड़ियों और प्रभु श्रीराम के कटआउट्स से भी सजाया जाएगा, जिससे मेला स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अद्भुत दृश्य निर्मित होगा।
यह भी पढ़ें

UP Weather Alert: दशहरे के बाद हरदोई, लखनऊ और लखीमपुर में कड़ाके की ठंड की शुरुआत, IMD की बड़ी चेतावनी!

रंग-बिरंगी रोशनी में सराबोर होगा चित्रकूट

आयोजन की योजना के तहत चित्रकूट धाम को एलईडी लाइट्स और फूलों की लड़ियों से सजाने का काम शुरू हो गया है। मंदाकिनी नदी के रामघाट, रामायण मेला क्षेत्र, रेलवे स्टेशन रोड और अन्य स्थलों पर विशेष सजावट की जाएगी। मंदाकिनी नदी के घाटों पर दीपदान के साथ-साथ भव्य सजावट के जरिए पूरे क्षेत्र को भक्तिमय और आकर्षक माहौल में बदलने का प्रयास किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

 Akhilesh Yadav का बड़ा हमला: लखीमपुर थप्पड़ कांड पर BJP को घेरा, JPNIC विवाद में सरकार पर साधा निशाना

प्रभु श्री राम की पावन स्मृतियों से जुड़ा है चित्रकूट

प्रभु श्रीराम का चित्रकूट धाम से विशेष संबंध रहा है। वनवास के दौरान उन्होंने 11 वर्षों तक चित्रकूट में निवास किया था। रामघाट, जहां लाखों श्रद्धालु दीपदान करने आते हैं, एक विशेष धार्मिक महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है कि जब प्रभु श्री राम लंका विजय के बाद अयोध्या लौट रहे थे, तब उन्होंने मंदाकिनी नदी में दीपदान कर अपनी विजय का आभार जताया था। यह परंपरा आज भी चल रही है, और दीपावली के अवसर पर हजारों श्रद्धालु रामघाट पर आकर दीपदान करते हैं।
यह भी पढ़ें

Dussehra and Diwali 2024: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! लगातार 5वें साल बिजली की दरें नहीं बढ़ेगी, 3.48 करोड़ उपभोक्ताओं को राहत

सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन

दीपावली के इस विशेष आयोजन में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी शामिल होंगे। रामलीला का मंचन, लोकगीत और नृत्य प्रस्तुति जैसे कार्यक्रमों से तीर्थ क्षेत्र में भक्ति और संस्कृति का माहौल बनेगा। मथुरा के कलाकारों के निर्देशन में रामलीला का आयोजन होगा, जो श्रद्धालुओं के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा।
यह भी पढ़ें

UP Diaspora Forum: दुबई में यूपी की विकास गाथा सुनाएगा यूपी डायस्पोरा, इन्वेस्टर मीट के जरिए निवेश को मिलेगा बढ़ावा

चित्रकूट धाम में होने वाले सजावट के मुख्य स्थल

इस आयोजन के तहत चित्रकूट धाम के प्रमुख स्थलों जैसे यूपीटी चौराहा-सीतापुर, रामायण मेला क्षेत्र, रामघाट, रेलवे स्टेशन, मंदाकिनी ब्रिज, बाल्मीकि आश्रम समेत अन्य स्थानों पर एलईडी गेट्स और सजावट की जाएगी। योगी सरकार द्वारा इस भव्य आयोजन के माध्यम से प्रदेश में आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

Hindi News / Lucknow / UP Tourism: सीएम योगी के विजन अनुसार दीपावली व अमावस्या मेले पर चित्रकूट धाम की होगी भव्य सजावट

ट्रेंडिंग वीडियो