scriptकन्या सुमंगला योजना की योगी सरकार ने बढ़ाई राशि, महिलाओं के लिए खोला खजाना | Mukhyamantri Kanya Sumangla Yojana Yogi government increased amount | Patrika News
लखनऊ

कन्या सुमंगला योजना की योगी सरकार ने बढ़ाई राशि, महिलाओं के लिए खोला खजाना

Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को लुभाने का प्रयास किया है। उन्होंने कन्या सुमंगला योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने का ऐलान किया है।

लखनऊFeb 16, 2024 / 10:04 am

Aman Kumar Pandey

योगी सरकार ने कन्या सुमंगला योजना की राशि बढ़ाई(yogi government increased amount kanya sumangala yojana)

सीएम योगी आदित्यनाथ

Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं को लुभाने के लिए सरकार का खजाना खोल दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना के तहत अलग-अलग चरणों में मिलने वाली राशि को 15000 से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक के लिए 6 हिस्सों में पैसे दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कई योजनाओं का लोकार्पण करते हुए इस बात का ऐलान किया। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार हमारी सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। और उन्हें बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से हर संभव कोशिश की जा रही है। बेटियों को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना है। इसमें बेटी के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक की व्यवस्था की गई है।
यह भी पढ़ें

UP Rajya Sabha Election 2024: BJP के आठवें प्रत्याशी संजय सेठ ने बढ़ाई सपा की मुश्किलें, क्या राज्यसभा नहीं पहुंच पाएगा अखिलेश का तीसरा कैंडिडेट?


सीएम ने ऐलान किया कि आगामी वित्तीय वर्ष से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया जाएगा। योगी सरकार साल 2019 से ही महिलाओं और बच्चियों को स्वावलंबी बनाने। कन्या भ्रूण हत्या, बालिकाओं के स्वास्थ्य और शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए ये योजना चला रही है। पहले इस योजना के तहत 15 हजार रुपये दिए जाते थे।
यह भी पढ़ें

UP Lok Sabha Election 2024: बीजेपी में लोकसभा चुनाव 2024 के टिकट को लेकर नेता फिट कर रहे अपने अपने जुगाड़

वहीं अब कन्या सुमंगला योजना के तहत बच्ची के जन्म के समय मिलने वाले 2 हजार रुपये को बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया जाएगा। बेटी के एक साल के सभी टीकाकरण पूरा होने पर 1000 रुपये की बजाय 2 हजार रुपये मिलेंगे। इसी तरह पढ़ाई के वक्त पहली क्लॉस से 6 वीं तक और कक्षा 9वीं तक 1000 हजार रुपये की जगह अब 2 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। 10वीं या ब12वीं पास करने या कोई डिप्लोमा व ग्रेजुएशन में दाखिला लेने पर 5000 हजार रुपये की जगह 7000 हजार रुपये दिए जाएंगे।

Hindi News/ Lucknow / कन्या सुमंगला योजना की योगी सरकार ने बढ़ाई राशि, महिलाओं के लिए खोला खजाना

ट्रेंडिंग वीडियो