scriptUP Yogi Budget 2023: योगी सरकार के बजट में पुलिस विभाग का दिखा दबदबा, मिले 2260 करोड़ | UP budget year 2023-24 Police Department and State Disaster Response Force got the budget | Patrika News
लखनऊ

UP Yogi Budget 2023: योगी सरकार के बजट में पुलिस विभाग का दिखा दबदबा, मिले 2260 करोड़

#UP budget year 2023-24 बजट में पुलिस विभाग को सबसे बड़ी धनराशि 1400 करोड़ अधिकारियों और कर्मचारियों को आवासीय सुविधा के लिए मिली,850 करोड़ से पुलिस कमिश्नरेट को मिलेगा अपना ऑफिस

लखनऊFeb 22, 2023 / 05:08 pm

Ritesh Singh

पुलिस विभाग अपनी जमीन पर बना सकेगा अपना ऑफिस

पुलिस विभाग अपनी जमीन पर बना सकेगा अपना ऑफिसट में पुलिस विभाग का दिखा दबदबा, मिले 2260 करोड़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे की सत्ता संभालते ही प्रदेश में अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति के तहत सख्त से कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी का नतीजा है कि जिस प्रदेश को वर्ष 2017 से पहले पूरे देश में लचर और बीमारू कानून व्यवस्था के जाना जाता था। आज उसी उत्तर प्रदेश को मजबूत कानून व्यवस्था के लिए देश ही नहीं विदेशों में भी सराहना मिल रही है।
योगी सरकार ने कानून व्यवस्था को किया मजबूत

प्रदेश में कानून का राज स्थापित होने से देश ही नहीं विदेशी निवेशक उद्योग स्थापित करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं। वहीं योगी सरकार ने वर्ष 2023-24 के बजट में कानून व्यवस्था को और मजबूत करने और उसके प्रभावी नियंत्रण के लिए 2260 करोड़ रुपये की भारी भरकम धनराशि दी है, इससे जहां पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सरकारी आवास की सुविधा मिलेगी, वहीं विभिन्न जिलों के कमिश्नरेट कार्यालय अपनी भूमि पर संचालित होंगे।
850 करोड़ रुपये पुलिस कमिश्नरेट कार्यालय के लिये दिये

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अपने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश की 25 करोड़ आबादी को सुरक्षित माहौल देने, कानून व्यवस्था के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के साथ पुलिस व्यवस्था को और अधिक सक्षम करना योगी सरकार की सबसे पहली प्राथमिकताओं में शामिल है।
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराधों को नियंत्रित करने के लिए, कड़ी कार्यवाही करके उन्हे सुरक्षित वातावरण देना ही योगी सरकार इस मुद्दे पर एलर्ट है। इसी के तहत प्रदेश के विभिन्न शहरों में लागू पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था को सरल करने के लिए कार्यालय और कार्यालय से जुड़ी अन्य गतिविधियों के संचालन के लिए 850 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।
पुलिस विभाग अपनी जमीन पर बना सकेगा अपना ऑफिस

पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था वाले शहरों में पुलिस विभाग अपनी जमीन पर कार्यालय का निर्माण कर सकेंगे, जो विभिन्न शहरों में अभी किराये पर चल रहे हैं। वह अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्यालय का निर्माण समेत अन्य सुविधाओं के लिए इस धनराशि का इस्तेमाल कर सकेंगे। 1400 करोड़ आवासीय सुविधा के लिये दिये: योगी योगी सरकार ने वर्ष 2023-24 के बजट में सबसे बड़ी धनराशि पुलिस विभाग को आवासीय सुविधा के लिए दिये हैं ताकि प्रदेश के विभिन्न शहरों में तैनात पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को आवास के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। योगी सरकार ने पुलिस विभाग को आवासीय सुविधा के लिए एक हजार करोड़ रुपये की धनराशि दी है। इससे पुलिस विभाग विभिन्न शहरों में अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए आधुनिक आवास का निर्माण कर सकेगा।
फोर्स को मिली 10 करोड़ की धनराशि

वहीं शहरी क्षेत्रों में आवासीय सुविधा के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि प्रदेश में आपदाओं से निपटने वाली एसडीआरएफ (स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) को नये वाहनों की खरीद के लिए 10 करोड़ की धनराशि दी गई है ताकि वह और मजबूती से आपदा से निपट सकें।

Hindi News/ Lucknow / UP Yogi Budget 2023: योगी सरकार के बजट में पुलिस विभाग का दिखा दबदबा, मिले 2260 करोड़

ट्रेंडिंग वीडियो