scriptUP Weather Update: लखनऊ, लखीमपुर सहित आंधी-तूफान का कहर: 48  घंटों में 6 लोगों की मृत्यु, तापमान में गिरावट  | Thunderstorm accompanied with gusty winds likely in Lucknow, temperature dropped | Patrika News
लखनऊ

UP Weather Update: लखनऊ, लखीमपुर सहित आंधी-तूफान का कहर: 48  घंटों में 6 लोगों की मृत्यु, तापमान में गिरावट 

उत्तर प्रदेश में पिछले 48 घंटों के दौरान मौसम ने करवट ली, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। हालांकि, इस दौरान आंधी-तूफान की घटनाओं में छह लोगों की मृत्यु हो गई। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों में भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है।

लखनऊJun 22, 2024 / 08:21 am

Ritesh Singh

Weather

Weather

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 48  घंटों के दौरान आंधी-तूफान की घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मृत्यु हो गई। लखीमपुर खीरी जिले में तीन और बदायूं, बलरामपुर, और बरेली में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। इसके अलावा, बिजली गिरने और सांप काटने की घटनाओं में भी एक-एक व्यक्ति की जान चली गई।

मौसम में आई राहत

पिछले करीब एक महीने की भीषण गर्मी के बाद बुधवार शाम को राज्य के कई इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 48  घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है।

तापमान में गिरावट

पिछले करीब एक पखवाड़े से राज्य के ज्यादातर स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा था, जो अब 40 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। हालांकि, प्रयागराज 43.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा।

अगले 24 घंटों का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने अथवा बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी हिस्सों में एक-दो जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

आंधी-तूफान से जनहानि

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान की घटनाओं में पिछले 24 घंटों के दौरान छह लोगों की मृत्यु हो गई, जिसमें लखीमपुर खीरी, बदायूं, बलरामपुर, हरदोई , लखनऊ  और बरेली जिले प्रभावित हुए।

भीषण गर्मी से राहत

लगभग एक महीने की भीषण गर्मी के बाद बुधवार शाम से  को राज्य के विभिन्न इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी हुई, जिससे तापमान में खासी गिरावट आई और लोगों को राहत मिली।

तापमान का हाल

राज्य के ज्यादातर स्थानों पर तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा था, जो अब 40 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। प्रयागराज अभी भी सबसे गर्म स्थान बना हुआ है।

अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

राज्य के पूर्वी हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी हिस्सों में एक-दो जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

Hindi News/ Lucknow / UP Weather Update: लखनऊ, लखीमपुर सहित आंधी-तूफान का कहर: 48  घंटों में 6 लोगों की मृत्यु, तापमान में गिरावट 

ट्रेंडिंग वीडियो