scriptस्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट, 12 जुलाई को होगा उपचुनाव | Swami Prasad Maurya vacant MLC seat Election at 12 july know when MLC Election voting will take place | Patrika News
लखनऊ

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट, 12 जुलाई को होगा उपचुनाव

समाजवादी पार्टी व विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य की खाली सीट के उपचुनाव की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग ने कर दी है। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है।

लखनऊJun 18, 2024 / 09:29 pm

Prateek Pandey

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर 12 जुलाई को होगा उपचुनाव

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर 12 जुलाई को होगा उपचुनाव

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। संख्या बल के हिसाब से यह सीट भाजपा के खाते में जा सकती है। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि चार राज्यों में विधान परिषद की पांच सीटों को भरने के लिए 12 जुलाई को उपचुनाव होंगे।

कैसे खाली हुई थी सीट

आपको बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य के सपा छोड़ने और फरवरी में सदन से इस्तीफा देने के बाद से उत्तर प्रदेश विधान परिषद में एक पद खाली हो गया था। यह सीट विधानसभा क्षेत्र कोटे की है। इसमें विधानसभा के सदस्य ही वोट डालते हैं। ऐसे में संख्या बल के हिसाब से यह सीट भाजपा के खाते में जाना तय माना जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने स्वामी प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उनका कार्यकाल छह जुलाई, 2028 तक था।

कब से शुरू होंगे नामांकन?

उन्होंने बताया कि 25 जून मंगलवार को नामांकन शुरू होंगे। दो जुलाई को नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है। तीन जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद पांच जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 12 जुलाई को मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। शाम पांच बजे से मतगणना कराई जाएगी।

Hindi News/ Lucknow / स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट, 12 जुलाई को होगा उपचुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो