scriptSwami Prasad Maurya Left SP:’स्वामी प्रसाद मौर्य का मानसिक संतुलन बिगड़ा’, इस्तीफे की वजह सपा नेता के बिगड़े बोल तो नहीं | Swami Prasad Maurya resigned Samajwadi party Lok Sabha Election 2024 reasons | Patrika News
लखनऊ

Swami Prasad Maurya Left SP:’स्वामी प्रसाद मौर्य का मानसिक संतुलन बिगड़ा’, इस्तीफे की वजह सपा नेता के बिगड़े बोल तो नहीं

Swami Prasad Maurya resigned SP: स्वामी प्रसाद मौर्या ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। दावा किया जा रहा है कि वो लंबे समय से सपा में खुद को उपेक्षित महसूस कर रहे थे।

लखनऊFeb 14, 2024 / 05:24 pm

Aman Pandey

Swami Prasad Maurya resigned Samajwadi party Lok Sabha Election 2024 reasons
Swami Prasad Maurya resigned Samajwadi Party : अपने बयान को लेकर सू‌र्खियों में रहने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने सपा से इस्तीफा दे दिया है। वह खुद को सपा में उपेक्षित महसूस कर रहे थे। उनके हर बयान को प्रो. रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव निजी राय बताते रहे हैं। वहीं, विधानसभा में सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे तो स्वामी प्रसाद का मानसिक संतुलन बिगड़ा हुआ बता चुके हैं।
सूत्रों के मुताबिक, स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) को सबसे बड़ा दुख इस बात का है कि सपा (Samajwadi party) अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी उनके खिलाफ आ रहे बयानों पर रोक नहीं लगा रहे हैं। मौर्य ने पार्टी नेतृत्व पर दलितों और पिछड़ों को उचित भागीदारी न दिए जाने का जो आरोप लगाया है।
दरअसल, मामला राज्यसभा चुनाव से जुड़ा है। यहां तीन में दो टिकट सामान्य वर्ग को दिए गए हैं। इससे भी स्वामी प्रसाद (Swami Prasad Maurya) नाराज बताए जा रहे हैं। स्वामी प्रसाद महासचिव होने के बावजूद टिकट वितरण की कोई जानकारी तक उन्हें नहीं दी गई। जानकारी के मुताबिक, जया बच्चन को पांचवीं बार प्रत्याशी बनाए जाने के खिलाफ हैं स्वामी प्रसाद।
सूत्रों का कहना है कि स्वामी प्रसाद (Swami Prasad Maurya) का सपा महासचिव पद से इस्तीफा दोतरफा लिटमस टेस्ट की तरह है। एक, सपा नेतृत्व कितना दबाव में आता है। दूसरा, दूसरे पार्टी से उन्हें कितना महत्व मिलता है।
swami_prasad_maurya_news.jpg
सूत्र का दावा है कि सपा नेतृत्व के दबाव में आने पर लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024 Date) के टिकट वितरण में उनके कहने से कुछ टिकट दिए जा सकते हैं। स्वामी प्रसाद मौर्या की पुत्री संघमित्रा बदायूं से भाजपा सासंद हैं, जहां से सपा ने धर्मेंद्र यादव को टिकट दे दिया है। स्वामी प्रसाद अपनी बेटी के लिए आंवला (बरेली) से टिकट चाहते हैं।
सूत्रों का दावा है कि स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) नहीं चाहते थे कि फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य को प्रत्याशी बनाया जाए। डॉ. शाक्य की शादी स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघामित्रा से हुई थी, लेकिन बाद में तलाक हो गया था। वहीं, स्वामी प्रसाद मौर्य ने प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा को भी अवैज्ञानिक धारणा बता रहे हैं। ऐसे में सपा नेतृत्व के भगवान शालिग्राम की स्थापना से पहले पूजा-अर्चना का कार्यक्रम भी उन्हें पसंद नहीं आया है और इसी दिन उन्होंने महासचिव पद से इस्तीफे का एलान किया है।
यह भी पढ़ें

13 से 19 फरवरी तक गरज-चमक के साथ बारिश, इन जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी

दरअसल, पूर्व कैबिनेट मंत्री व एमएलसी स्वामी प्रसाद मौर्या ने मंगलवार को सपा के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी नेतृत्व पर दलितों व पिछड़ों को उचित भागीदारी न देने समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं। लेकिन, अंदरखाने माना जा रहा है कि वे राज्यसभा के टिकट वितरण से नाराज चल रहे हैं। उनके इस्तीफे को सपा नेतृत्व पर दबाव की राजनीति के तौर पर भी देखा जा रहा है।

Hindi News/ Lucknow / Swami Prasad Maurya Left SP:’स्वामी प्रसाद मौर्य का मानसिक संतुलन बिगड़ा’, इस्तीफे की वजह सपा नेता के बिगड़े बोल तो नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो