scriptयूपी में रोडवेज बसों का सफर होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा किराया | Roadways buses travel costlier in UP, increased by 25 paise per kilometer | Patrika News
लखनऊ

यूपी में रोडवेज बसों का सफर होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा किराया

सफर में बढ़ी आफत, रोडवेज बसों में यात्रा करने वालों के लिए अब नई दरों से करना होगा भुगतान। किराए में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से हुई वृद्धि।

लखनऊFeb 07, 2023 / 08:40 am

Ritesh Singh

रोजाना 14 लाख यात्री बसों से करते है सफर

रोजाना 14 लाख यात्री बसों से करते है सफर

उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों में सफर करने पर यात्रियों की जेब और ढीली होने जा रही है। बसों का किराया 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ा दिया गया है तथा सोमवार रात से बढ़ा हुआ किराया लागू कर दिया गया है। इससे रोडवेज को सालाना 30 करोड़ रुपये का मुनाफा होगा।
यह भी पढ़ें

विदेशी मेहमानों के स्वागत में सजाया जा रहा नवाबों का शहर लखनऊ, बदली जा रही रंगत


परिवहन निगम की ओर 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया का प्रस्ताव

इस बारे में राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष एल. वेंकटेश्वर लू की ओर से सोमवार शाम को आदेश जारी कर दिया गया है। दरअसल, बीती 30 जनवरी को राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की बैठक हुई थी, जिसमें रोडवेज बसों और ऑटो के किराए संबंधी प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है। परिवहन निगम की ओर से साधारण बसों में 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था, जिसे मंजूर कर लिया गया था।
यह भी पढ़ें

2022 में यूपी की जेलों में बंद 1,236 बूढ़े और कमजोर कैदी हुए रिहा, जानिए योजना के बारे में

सोमवार देर रात नया किराया लागू

नया किराया लागू होने पर 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ गया है। प्रति किलोमीटर दर पहले 1.05 पैसे थी, जबकि अब यह प्रति किलोमीटर बढ़कर 1.30 पैसे कर दी गई है। लखनऊ से सीतापुर, लखीमपुर, दिल्ली, गोरखपुर आदि शहरों के लिए सफर करने वाले पैसेंजरों को अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।
रोजाना 14 लाख यात्री बसों से करते है सफर

रोडवेज बसों में रोजाना 14 लाख यात्री सफर करते हैं। ऐसे में 25 पैसे प्रति किलोमीटर किराया बढ़ने से रोडवेज की आय में प्रतिमाह करीब ढाई करोड़ रुपये की वृद्धि होगी। यह सालाना 30 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगी। इससे अब बसों का मेंटेनेंस किया जा सकेगा तथा अधिकारियों-कर्मचारियों का वेतन भी समय पर मिल सकेगा।
परिवहन निगम के एमडी ने रखी अपनी दलील

परिवहन निगम एमडी संजय कुमार ने किराया बढ़ाने के पीछे यह दलील दी है कि डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि होने से बसों का संचालन मुश्किल हो रहा है। अब किराया बढ़ने से बसों का बेहतर मेंटेनेंस आसानी से हो सकेगा। यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जा सकेगी तथा नई बसों की खरीदारी कर बेड़े को बढ़ाया जा सकेगा।
2020 में बढ़ा था रोडवेज बसों का किराया

2020 में जब बसों का किराया बढ़ाया गया था तब डीज़ल 63.50 रुपए प्रति लीटर के करीब था और अब जब डीज़ल 90 रुपए के करीब है, तो बसों मे 25 पैसे प्रति किलोमीटर का इजाफा किया गया है। अभी तक रोडवेज बसों का किराया 1.05 रुपये प्रति किमी था, लेकिन सोमवार से नया किराया 1.30 रुपये प्रति किमी हो गया है।

Hindi News/ Lucknow / यूपी में रोडवेज बसों का सफर होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा किराया

ट्रेंडिंग वीडियो