scriptRain Alert: सितंबर की झमाझम शुरुआत: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी | Rain Alert torrential start to September: Heavy rain alert issued in several states | Patrika News
लखनऊ

Rain Alert: सितंबर की झमाझम शुरुआत: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Rain Alert : मौसम विभाग ने भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। स्थानीय प्रशासन को अलर्ट किया गया है, और लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है।

लखनऊAug 28, 2024 / 01:59 pm

Ritesh Singh

weather update

weather update

Rain Alert : सितंबर महीने की शुरुआत बारिश के साथ हुई है, जिससे मौसम खुशनुमा और ठंडा हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ताजा अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले कुछ दिनों में कई राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में मानसून की गतिविधियों में तेजी देखी जा रही है।
यह भी पढ़ें

UP Weather: यूपी में मानसून सक्रिय, कई जिलों में झमाझम बारिश और उमस से राहत

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना है।राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।इस ताजे अलर्ट के बाद राज्य सरकारों और आपदा प्रबंधन टीमों ने सभी संबंधित विभागों को अलर्ट रहने और तैयारियों को लेकर निर्देश दिए हैं। साथ ही, लोगों से अपील की गई है कि वे अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें। मौसम के बदलाव पर नजर रखें और सावधानी बरतें.
weather latest news
यह भी पढ़ें

UP Weather: लखनऊ में ठंडी हवाओं के साथ धूप-छांव की मस्ती, जानें आज का मौसम क्यों बना खास

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यह भारी बारिश का अलर्ट अगले 48 से 72 घंटों तक प्रभावी रहेगा।

विशेष रूप से: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, और महाराष्ट्र में भी अलर्ट अगले 2-3 दिनों तक जारी रहेगा। पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश का सिलसिला भी अगले 2-3 दिनों तक जारी रह सकता है। IMD ने राज्यों की स्थानीय प्रशासन और लोगों से अपील की है कि वे इस अवधि के दौरान सावधानी बरतें और मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखें।
यह भी पढ़ें

August Rain Alert: यूपी में 29-30 अगस्त तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश, वज्रपात और तेज हवा का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार सितंबर महीने की शुरुआत में विशेष रूप से कई शहरों और क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।  

weather latest news
.उत्तर प्रदेश:लखनऊ,आगरा,कानपुर,वाराणसी,फैजाबाद,बरेली

.उत्तराखंड:,देहरादून,नैनीताल,हल्द्वानी

.बिहार:,पटना,मुझफ्फरपुर,भागलपुर
.झारखंड:,रांची,धनबाद,जमशेदपुर
.राजस्थान:,जयपुर,अजमेर,कोटा
.मध्य प्रदेश:भोपाल,इदौर,ग्वालियर
.गुजरात:अहमदाबाद,सूरत,राजकोट
.महाराष्ट्र:,मुंबई,पुणे,नागपुर
.पूर्वोत्तर भारत:गुवाहाटी,आनंदपुरी, इम्फालइन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने भारी बारिश, आंधी और ठनका गिरने की चेतावनी जारी की है। स्थानीय प्रशासन को अलर्ट किया गया है, और लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है।
weather latest news

Hindi News/ Lucknow / Rain Alert: सितंबर की झमाझम शुरुआत: कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो