scriptUP Government: 1 अक्टूबर से शुरू होगी मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद: किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी | Purchase of Maize, Millet, and Sorghum Begins from October 1: Toll-Free Helpline for Farmers Announced | Patrika News
लखनऊ

UP Government: 1 अक्टूबर से शुरू होगी मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद: किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी

UP Government:   उत्तर प्रदेश में मोटे अनाज (श्रीअन्न) जैसे मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद पहली अक्टूबर से शुरू हो जाएगी, जो 31 दिसंबर तक चलेगी। सरकार ने किसानों के लिए टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है, ताकि वे अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें। सरकार ने इस साल श्रीअन्न के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की है, जिससे किसानों को बेहतर लाभ मिलेगा। खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए ई-पॉप डिवाइस के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन होगा और भुगतान सीधे किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में किया जाएगा।

लखनऊSep 16, 2024 / 02:58 pm

Ritesh Singh

UP Government

UP Government

UP Government:  डबल इंजन सरकार द्वारा किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की गई है, जिसके तहत मक्का, बाजरा और ज्वार जैसे मोटे अनाज की खरीद पहली अक्टूबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी। यह कदम किसानों को श्रीअन्न की खेती की ओर प्रेरित करने के साथ-साथ उनके आर्थिक स्थिति को सशक्त बनाने की दिशा में उठाया गया है। खाद्य एवं रसद विभाग के अनुसार, इस खरीद के लिए किसानों को पहले से पंजीकरण या नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। यह प्रक्रिया विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in या ऐप ‘UP KISAN MITRA’ के माध्यम से पूरी की जा सकती है।
UP Government

मोटे अनाज की खरीद: पहली अक्टूबर से होगी शुरू

टोल फ्री नंबर से मिलेगी सहायता

किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़े, तो वे टोल फ्री नंबर 18001800150 का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या विपणन निरीक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं। खरीद प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए, सभी क्रय केंद्रों पर ई-पॉप डिवाइस के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन की जाएगी। यह कदम बिचौलियों को रोकने और किसानों को सीधा लाभ देने के लिए उठाया गया है। साथ ही, किसानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा हो ताकि भुगतान सीधे उनके खाते में किया जा सके।

न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि

सरकार ने इस साल मोटे अनाज के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि की है। मक्का का एमएसपी 2225 रुपये प्रति क्विंटल, बाजरा का 2625 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार (हाइब्रिड) का 3371 रुपये और ज्वार (मालवांडी) का 3421 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इस फैसले से किसानों को अपने उत्पाद का उचित मूल्य मिलेगा और वे श्रीअन्न की खेती की ओर अधिक उत्साहित होंगे।
UP Government

किन जिलों में होगी खरीद

मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद के लिए विभिन्न जिलों का निर्धारण किया गया है। मक्का की खरीद बदायूं, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, इटावा, बहराइच, बलिया, फर्रुखाबाद, मिर्जापुर, सोनभद्र और ललितपुर में होगी। बाजरा की खरीद बदायूं, बुलंदशहर, बरेली, शाहजहांपुर, रामपुर, संभल, अमरोहा, अलीगढ़, कासगंज, एटा, हाथरस, आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, औरैया, कन्नौज, फर्रुखाबाद, गाजीपुर, बलिया, मीरजापुर, जालौन, चित्रकूट, प्रयागराज, कौशांबी, जौनपुर और फतेहपुर में की जाएगी। वहीं, ज्वार की खरीद बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, उन्नाव, हरदोई, मिर्जापुर और जालौन में होगी।

Hindi News/ Lucknow / UP Government: 1 अक्टूबर से शुरू होगी मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद: किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी

ट्रेंडिंग वीडियो