scriptपेटीएम पेमेंट्स बैंक को बड़ा झटका, आरबीआई ने दिए आईटी ऑडिट के आदेश | Paytm Payments Bank Big Shock RBI orders IT audit | Patrika News
लखनऊ

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बड़ा झटका, आरबीआई ने दिए आईटी ऑडिट के आदेश

Paytm Payments Bank भारतीय रिजर्व बैंक के नए फैसले से यूपी के पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है। आपका पैसा, किया गया ट्रांजेक्शन या मौजूदा वॉलेट आरबीआई के नए निर्देशों के दायरे में नहीं आता। तो उत्तर प्रदेश के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के उपभोक्ता घबराएं नही।

लखनऊMar 14, 2022 / 12:28 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Paytm Payments Bank

Paytm Payments Bank

पेटीएम को बड़ा झटका। आरबीआई ने डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली कंपनी पेटीएम के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगा दी है। साथ ही आरबीआई ने कंपनी के आईटी ऑडिट का आदेश भी दिया है। पर भारतीय रिजर्व बैंक के नए फैसले से यूपी के पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है। आपका पैसा, किया गया ट्रांजेक्शन या मौजूदा वॉलेट आरबीआई के नए निर्देशों के दायरे में नहीं आता। तो उत्तर प्रदेश के पेटीएम पेमेंट्स बैंक के उपभोक्ता घबराएं नही।
पेटीएम पेमेंट्स बैंक आईटी ऑडिट का निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की आईटी ऑडिट कराने का आदेश दिया है। आईटी ऑडिट के बारे में जानें। आईटी ऑडिट का अर्थ होता है कि, कंपनी का आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सॉफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने में सक्षम है, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और क्यों आ रही हैं, इन सबकी जांच की जाएगी। आरबीआई के जारी बयान के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने के लिए पहले आरबीआई की इजाजत लेनी होगी तब वह नए उपभोक्ताओं को अपने संग जोड़ सकता है। केंद्रीय बैंक आईटी ऑडिट रिपोर्ट्स की समीक्षा के बाद ही बैंक को नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

यूपी के इन 7 शहरों में सस्ती जमीनें और फ्लैट खरीदने का है मौका, 1 अप्रैल से आवास विकास परिषद बढ़ा देगा 20 फीसद रेट

पेटीएम पेमेंट्स बैंक क्या है जानें

पेटीएम पेमेंट्स बैंक अगस्त 2016 में स्थापित हुआ था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को साल 2021 में रिजर्व बैंक से शेड्यूल बैंक का दर्जा हासिल हुआ था। 31 मार्च 2021 के आंकड़े के अनुसार बैंक के 6.4 करोड़ बचत खाते हैं और 5200 करोड़ रुपए से ज्यादा का डिपॉजिट मौजूद है। बैंक 33 करोड़ पेटीएम वॉलेट को सपोर्ट करता है और इसकी मदद से ग्राहक 87 हजार से ज्यादा ऑनलाइन कारोबारियों और 2 करोड़ से ज्यादा स्टोर में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बैंक कई तरह के ट्रांजेक्शन को प्रोसेस करता है जिसमें पेटीएम वॉलेट, पेटीएम फास्टैग, नेट बैंकिंग और पेटीएम यूपीआई शामिल हैं।
यह भी पढ़ें
Railway :

होली के लिए रेलवे का तोहफा, यूपी-बिहार के यात्रियों की वापसी के लिए भी चलाएगा होली स्पेशल ट्रेनें

पेटीएम के शेयरों में गिरावट

पेटीएम के शेयरों में गिरावट देखने को मिला है। इस वक्त पेटीएम के शेयर 774.80 रुपए पर आ गए हैं। इस साल पेटीएम के शेयरों में 42 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

Hindi News / Lucknow / पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बड़ा झटका, आरबीआई ने दिए आईटी ऑडिट के आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो