scriptOnion Rate Hike: 100 रुपए तक महंगी हो सकती है प्याज, समझिए क्यों अचानक बढ़े रेट | Onion Rate Hike Onion rates can increase by Rs 100 understand reason here | Patrika News
लखनऊ

Onion Rate Hike: 100 रुपए तक महंगी हो सकती है प्याज, समझिए क्यों अचानक बढ़े रेट

Onion Rate Hike: उत्तर प्रदेश में जल्द ही प्याज की कीमत बढ़कर 100 रुपए किलो हो सकती है। आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है…

लखनऊSep 16, 2024 / 12:12 pm

Sanjana Singh

Onion Rate Hike

Onion Rate Hike

Onion Rate Hike: उत्तर प्रदेश में प्याज के भाव बढ़ सकते हैं। फुटकर में जो प्याज 50 से 60 रुपए किलो मिल रहे हैं, उनकी कीमत 100 रुपए किलो तक जा सकती है। सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगने वाले शुल्क को 20 प्रतिशत तक घटा दिया है, जिससे प्याज के थोक दाम बढ़ गए हैं। अनुमान है कि आने वाले दिनों में प्याज के दाम और बढ़ सकते हैं। 

क्यों अचानक बढ़े प्याज के रेट?

दरअसल, बीते दिनों सरकार ने प्याज पर लगने वाले मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (MEP) की सीमा को हटा दिया है। इससे पहले प्याज पर MEP 550 डॉलर प्रति टन था, जिसे डीजीएफटी ने हटा दिया। ऐसे में किसान ज्यादा से ज्यादा प्याज अच्छी कीमतों पर विदेश भेज सकेंगे। इससे घरेलू बाजार में प्याज की मात्रा घटने लगी है और प्याज की कीमतें बढ़नी शुरू हो गई हैं। 

यूपी में कहां से आता है प्याज?

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्याज महाराष्ट्र से आता है। दूसरी नंबर पर यूपी में मध्य प्रदेश से आता है, जबकि कर्नाटक के प्याज की आपूर्ति इन दोनों राज्यों की तुलना में कम है। 

Hindi News/ Lucknow / Onion Rate Hike: 100 रुपए तक महंगी हो सकती है प्याज, समझिए क्यों अचानक बढ़े रेट

ट्रेंडिंग वीडियो