scriptमुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मिलेगा 51 हजार रुपये का अनुदान, ऐसे करें आवेदन | Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana Application form Helpline Amount | Patrika News
लखनऊ

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मिलेगा 51 हजार रुपये का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिये (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana, Vivah Hetu Anudan UP in hindi) ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड, आवेदन की स्थिति, लिस्ट, राशि, Application form download, List, Check Status, Helpline number, Amount, 51 हजार रूपए की आर्थिक सहायता…

लखनऊNov 14, 2019 / 03:11 pm

नितिन श्रीवास्तव

यूपी में 21 हजार जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह, एक ही मंडप में गूंजे मंत्र और आयतें

यूपी में 21 हजार जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह, एक ही मंडप में गूंजे मंत्र और आयतें

लखनऊ. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana) के अंतर्गत गुरुवार को प्रदेश के सभी जनपदों में लगभग इक्कीस हजार जोड़े एक साथ परिणय सूत्र में बंधे। खुद सीएम योगी पीलीभीत में आयोजित समारोह में शामिल हुए। पूरे प्रदेश में हुए इस समारोह के मंडपों में मंत्र और आयतें एक साथ गूंजीं और एक देश एक मंच की तस्वीर साफ देखी गई। एक ही मंच पर हिंदूू और मुस्लिम कन्याओं की शादियां हुईं। पूरे प्रदेश में हुए सामूहिक विवाह समारोह की खास बात यह रही कि इस बार मुस्लिम पक्ष के लोगों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। क्योंकि पहले इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग सामूहिक विवाह योजना में पंजीकरण नहीं कराते थे।
क्या है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

प्रदेश में गरीब-पिछड़े वर्ग को ऊपर उठाने और महिलाओं, लड़कियों की स्थिति को बेहतर करने के लिए सरकार ने सामूहिक विवाह योजना शुरू की। योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को लड़की की शादी के आर्थिक मदद दी जाती है। जिससे परिवार अपनी बेटी को बोझ न समझे और उन्हें पढ़ाकर सही उम्र में शादी करें।
योजना के लाभ (Shadi Anudan Yojana benefits)

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता राशि (DBT) दी जाती है। जिसमें पैंतीस हजार रुपये लड़की के खाते में, दस हजार रुपये की विवाह सामग्री और छह हजार रुपये प्रति जोड़े के विवाह आयोजन के लिये दिये जाएंगे। इस योजना के लिए अगर कम से कम 10 आवेदन एक समय में आ जाते है तो सरकार सामूहिक विवाह का आयोजन करती है। सामूहिक विवाह योजना के पंजीकरण लिए ऑफलाइन प्रोसेस है। आवेदन करने वाला अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य कोई भी परिवार हो सकता है।
योजना के लिए पात्रता और जरुरी कागजात (Eligibility criteria and documents)

सरकार ने लड़के-लड़की की शादी की उम्र तय कर रखी है। इस योजना के अंतर्गत लड़की की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और जिससे उसकी शादी हो रही है वह 21 साल का होना चाहिए। अपनी उम्र की सही जानकारी देने के लिए आवेदक को अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा। आवेदक अगर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, तभी उसको योजना का लाभ मिलेगा। शहर और गांव कहीं पर रहने वाला परिवार, जिसकी सालाना आय दो लाख रुपये हो। वह इस योजना के लिए पात्र है। योजना के लिए वह भी आवेदन कर सकते है, जो पुनर्विवाह कर रहे है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पुनर्विवाह को समर्थन देते हुए ये फैसला लिया। अगर परिवार में 2 से अधिक लड़कियां है तो अधिकतम 2 को ही इसका लाभ मिलेगा।
दस्तावेज (Vivah Hetu Anudan UP Online Form)

योजना में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र न होने की स्थिति में मनरेगा कार्ड या वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और परिवार कार्ड ये सभी डाक्यूमेंट्स आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana Online Form Registration) के समय जमा करना अनिवार्य है। शहर में रहने वालों को इस योजना में आवेदन के लिए शहर प्रबंधक ऑफिस (नगर पालिका या नगर निगम) में जाकर संपर्क करना होगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने गांव की पंचायत, ब्लॉक या जिला प्रबंधक ऑफिस में संपर्क करें।

Hindi News/ Lucknow / मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मिलेगा 51 हजार रुपये का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो