scriptचौपालों में 4 लाख से अधिक समस्याओं का निस्तारण, केशव बोले- परियोजनाओं की जमीनी हकीकत आ रही सामने | Patrika News
लखनऊ

चौपालों में 4 लाख से अधिक समस्याओं का निस्तारण, केशव बोले- परियोजनाओं की जमीनी हकीकत आ रही सामने

Keshav Prasad Maurya: यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि चौपाल के तहत बड़ी संख्या में ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान उनके गांव में ही हो रहा है। सरकार गांव और गरीबों तक पहुंचने के उद्देश्य से यह प्रयास कर रही है।

लखनऊSep 29, 2024 / 09:22 am

Aman Pandey

Keshav Prasad Maurya
Keshav Prasad Maurya: उत्तर प्रदेश के ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेश के प्रत्येक विकास खंड की दो ग्राम पंचायतों में हर शुक्रवार को ‘ग्राम चौपाल’ (गांव की समस्या-गांव में समाधान) का आयोजन किया जा रहा है। जनवरी 2023 से अब तक 1 लाख 2 हजार से अधिक ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा चुका है, इसमें जिसमें 4 लाख 13 हजार से अधिक समस्याओं का निस्तारण किया जा चुका है।

‘गांवों में ही हो रहा समस्याओं का समाधान’

यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि इस पहल के तहत बड़ी संख्या में ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान उनके गांव में ही हो रहा है। सरकार गांव और गरीबों तक पहुंचने के उद्देश्य से यह प्रयास कर रही है। ग्राम चौपालों से जहां गांवों में चल रही विभिन्न परियोजनाओं की जमीनी हकीकत सामने आ रही है, वहीं सामाजिक योजनाओं के क्रियान्वयन में भी तेजी आई है।

गांवों में सफाई पर विशेष ध्यान

एक अधिकारी ने बताया कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों का पालन करते हुए ठोस और प्रभावी रूपरेखा बनाकर चौपालों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही, चौपालों से पहले गांवों में सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और चौपालों के बारे में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इन चौपालों में व्यक्तिगत समस्याओं के अलावा सार्वजनिक समस्याओं का भी समाधान हो रहा है।
यह भी पढ़ें

अफजाल अंसारी के ‘कुंभ में गांजा’ वाले बयान पर BJP का पलटवार, बोली-देश की जनता देगी जवाब

एक दिन में 4,753 समस्याओं का निस्तारण

ग्राम्य विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को प्रदेश की 1,492 ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपालों का आयोजन किया गया, इनमें 4,753 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इन ग्राम चौपालों में 3,970 ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी और 6,627 ग्राम स्तरीय कर्मचारी उपस्थित रहे। लगभग 87 हजार ग्रामीणों ने इन चौपालों में सहभागिता की।

Hindi News / Lucknow / चौपालों में 4 लाख से अधिक समस्याओं का निस्तारण, केशव बोले- परियोजनाओं की जमीनी हकीकत आ रही सामने

ट्रेंडिंग वीडियो