script  Good News: 100 साल पुरानी लखनऊ मेल को मिला नया ठिकाना: 15 अगस्त से चारबाग स्टेशन से होगी शुरुआत | Lucknow Mail gets new address It will start from Charbagh station on  15 August.   | Patrika News
लखनऊ

  Good News: 100 साल पुरानी लखनऊ मेल को मिला नया ठिकाना: 15 अगस्त से चारबाग स्टेशन से होगी शुरुआत

Good News: छह साल बाद लखनऊ मेल की घर वापसी, 15 अगस्त से चारबाग रेलवे स्टेशन से संचालन होगा  शुरू। 100 साल पुरानी हैं लखनऊ मेल। 

लखनऊAug 02, 2024 / 09:44 am

Ritesh Singh

Good News Indian Railways

Good News Indian Railways

Good News: लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल, जो अभी लखनऊ जंक्शन से चल रही है, 15 अगस्त से चारबाग रेलवे स्टेशन से चलने लगेगी। यह निर्णय रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने बृहस्पतिवार को लिया। स्वतंत्रता दिवस के दिन से लखनऊ मेल का संचालन चारबाग रेलवे स्टेशन से करने का निर्णय लिया गया है।
यह भी पढ़ें

Yogi Government: आपदा पीड़ितों की सहायता पर बोली लखीमपुर की जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल

करीब सौ साल पुरानी वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल का नया ठिकाना अब चारबाग रेलवे स्टेशन होगा। रेलवे बोर्ड ने 15 दिन पहले ही टर्मिनल बदलाव की घोषणा की थी, ताकि जनता को इसकी जानकारी मिल सके।

लखनऊ मेल की छह साल बाद घर वापसी

वीआईपी ट्रेन लखनऊ मेल छह साल पहले तक चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से चलती थी। तत्कालीन अधिकारियों ने चारबाग स्टेशन पर कंजेशन और अन्य परिचालन कारणों को देखते हुए लखनऊ मेल का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ जं. से करने का निर्णय लिया था। 15 नवम्बर 2018 से लखनऊ मेल का संचालन लखनऊ जंक्शन से हो रहा था।
यह भी पढ़ें

UP Development Authority 2024: यूपी के विकास प्राधिकरण में बम्पर भर्ती! 2500 नए पद सृजित, आपके लिए सुनहरा अवसर!

15 अगस्त से नई व्यवस्था

अब रेलवे बोर्ड ने लखनऊ मेल को फिर से चारबाग रेलवे स्टेशन से चलाने का निर्णय लिया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि 15 अगस्त को लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल (12229) चारबाग रेलवे स्टेशन से चलेगी। वापसी में 16 अगस्त को नई दिल्ली से चलने वाली लखनऊ मेल चारबाग स्टेशन पर आएगी।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain Alert: लखनऊ मंडल में झमाझम बारिश: 1 से 5 अगस्त तक मौसम विभाग की चेतावनी 

यह बदलाव यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण है और इसका उद्देश्य संचालन को सुगम बनाना है। जनता को इस बदलाव की सूचना पहले ही दे दी गई है ताकि वे समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकें।

Hindi News/ Lucknow /   Good News: 100 साल पुरानी लखनऊ मेल को मिला नया ठिकाना: 15 अगस्त से चारबाग स्टेशन से होगी शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो