scriptलखनऊ की NIA COURT ने सुनाया फैसला, 7 आतंकियों को फांसी और 1 को उम्रकैद की सजा | Lucknow High Court on Tuesday hanged seven ISIS terrorists, life imprisonment to one | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ की NIA COURT ने सुनाया फैसला, 7 आतंकियों को फांसी और 1 को उम्रकैद की सजा

7 मार्च 2017 को यूपी एटीएस ने दर्ज किया था मामला, सैफुल्लाह उर्फ फैजल का ATS ने किया था, एनकाउंटर। दो दिन तक रुक- रुक के चली थी गोलियां।

लखनऊMar 01, 2023 / 02:43 am

Ritesh Singh

8 आतंकियों को लाया गया था लखनऊ हाई कोर्ट

8 आतंकियों को लाया गया था लखनऊ हाई कोर्ट

आईएसआईएस के सात आतंकियों को एनआईए, एटीएस की विशेष अदालत ने फांसी की सजा सुनाई। वहीं, एक आतंकी को उम्रकैद की सजा हुई है।

यह भी पढ़ें

बेटी को दहेज के साथ खुशी- खुशी किया विदा, फिर भी मार डाली बेटी

आठों आतंकी मो. फैसल, गौस मोहम्मद खान, मो. अजहर, आतिफ मुज्जफर, मो. दानिश, सैय्यद मीर हसन, आसिफ इकबाल उर्फ रॉकी व मो. आतिफ ईरानी लखनऊ समेत अन्य शहरों में बम विस्फोट की साजिश रचने के दोषी पाए गए थे। इन पर कानपुर-उन्नाव रेलवे ट्रैक पर बम रखने का भी आरोप है।
यह भी पढ़ें

प्रेमी की धमकियों से परेशान युवती ने मौत को लगाया गले, पूरी वजह

विशेष जज विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने सुनाई सजा

विशेष जज विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने मंगलवार को देर शाम आतंकियों की सजा पर फैसला सुनाया। फांसी की सजा पाने वालों में मो. फैसल, गौस मोहम्मद खान, मो. अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मो. दानिश, सैय्यद मीर हसन, आसिफ इकबाल उर्फ रॉकी शामिल हैं। वहीं, मो. आतिफ ईरानी को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। सुनवाई के दौरान 8 आतंकियों को कोर्ट लाया गया था।
यह भी पढ़ें

उमेश पाल हत्याकांड को लेकर बोले – एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार भूषण

पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ने बताया पूरा मामला

इस मामले में लखनऊ, NIA कोर्ट के पब्लिक प्रॉसिक्यूटर बृजेश कुमार यादव ने बताया ”सोमवार को कोर्ट में आतंकियों को सजा सुनाए जाने को लेकर सुनवाई पूरी हुई थी। इससे पहले शुक्रवार को कोर्ट ने मामले में सभी आरोपियों को दोषी करार दिया था। विशेष न्यायाधीश विवेकानंद शरण पांडेय ने सजा सुनाए जाते वक्त, दोषियों को कोर्ट में पेश किए, जाने का आदेश दिया था।
9 आतंकी पर देश के खिलाफ साजिश रचने का आरोप

9 आतंकियों पर देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने, आतंकी गतिविधियों के लिए धन, विस्फोटक और हथियार जुटाने के आरोप थे। साथ ही जाकिर नाइक का वीडियो दिखाकर युवाओं को जिहाद के लिए उकसाने सहित अन्य मामले में 21 मार्च, 2018 को आरोप तय किए गए थे। इनमें से एक आतंकी सैफुल्ला की मौत हो चुकी है। जबकि शुक्रवार को कोर्ट ने बाकी 8 आतंकियों मोहम्मद फैसल, गौस मोहम्मद खान, मोहम्मद अजहर, आतिफ मुजफ्फर, मोहम्मद दानिश, सैयद मीर हुसैन, आसिफ इकबाल रॉकी और मोहम्मद आतिफ ईरानी को दोषी ठहराया था।
यह भी पढ़ें

शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अली ज़ैदी का वीडियो हुआ वायरल, देखिये कैसे गिनते हैं रुपये

चौथे आतंकी को लखनऊ जेल में रखा गया था

वर्तमान में 4 आतंकियों में से 3 आतंकी सैयद मीर हुसैन, मोहम्मद दानिश और आतिफ मुजफ्फर हाई सिक्योरिटी वाली भोपाल सेंट्रल जेल में बंद हैं। इन तीनों को मध्य प्रदेश की पिपरिया पुलिस ने घटना के कुछ ही घंटों बाद उसी दिन पकड़ लिया था। तीनों आतंकी एक बस से भागने का प्रयास कर रहे थे। वहीं, चौथे आतंकी गौस मोहम्मद खान को इनके द्वारा दी गई जानकारी पर बाद में यूपी से गिरफ्तार किया गया। उसे लखनऊ जेल में रखा गया है।
ATS के डिप्टी एसपी ने कहा था – ISIS से पहले से जुड़े थे

मामले में ATS के डिप्टी एसपी मनीष चंद्र सोनकर ने 8 मार्च 2017 को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया गया था कि ISIS लगातार इंटरनेट पर आतंकवादी घटनाओं का वीडियो अपलोड कर नौजवानों को अपने संगठन से जुड़ने और देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश में जुटा है।
इसी से प्रभावित होकर मोहम्मद फैसल, मोहम्मद दानिश, आतिफ मुजफ्फर, सैफुल्ला और मोहम्मद अजहर ने पैसेंजर ट्रेन में धमाके की साजिश रची थी। पूर्व में भी ये लोग ISIS के लिए जिहाद और आतंकी वारदातों को अंजाम देने की बात किया करते थे।

सैफुल्लाह का ATS ने किया था एनकाउंटर

पुलिस ने इन सभी आतंकियों को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया था। लखनऊ के काकोरी में हुई मुठभेड़ में सैफुल्ला मारा गया था। अन्य आरोपियों के पास से भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार बरामद हुए थे। इसके बाद मामले की विवेचना NIA ने करते हुए बाकी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। यूपी ATS ने मुठभेड़ में आतंकी सैफुल्ला के पास से ये भारी मात्रा में बारूद और कई गैर कानूनी हथियार बरामद किए थे।
लखनऊ की NIA COURT ने सुनाया फैसला, 7 आतंकियों को फांसी और 1 को उम्रकैद की सजा
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ipk3u

Hindi News/ Lucknow / लखनऊ की NIA COURT ने सुनाया फैसला, 7 आतंकियों को फांसी और 1 को उम्रकैद की सजा

ट्रेंडिंग वीडियो