scriptLDA Housing Scheme: LDA के फ्लैट खरीदारों को नहीं आ रहे पसंद: अब ब्रोकर की मदद से बेचेगा फ्लैट | LDA Flats Fail to Attract Buyers: Authority to Hire Brokers for Sale | Patrika News
लखनऊ

LDA Housing Scheme: LDA के फ्लैट खरीदारों को नहीं आ रहे पसंद: अब ब्रोकर की मदद से बेचेगा फ्लैट

LDA Housing Scheme:  लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA  ) की विभिन्न योजनाओं में 1400 से ज्यादा फ्लैट खाली पड़े हैं। ‘पहले आओ पहले पाओ’ योजना के बावजूद इन फ्लैटों के लिए खरीदारों में कोई खास रुचि नहीं दिख रही है। अब एलडीए इन फ्लैटों को बेचने के लिए ब्रोकरों और मार्केट एजेंसियों की मदद लेगा, जिन्हें बिक्री पर कमीशन दिया जाएगा। फ्लैटों की खराब स्थिति, कम जगह और सुविधाओं की कमी के कारण ये फ्लैट खरीदारों को पसंद नहीं आ रहे हैं।

लखनऊSep 17, 2024 / 12:48 pm

Ritesh Singh

लखनऊ विकास प्राधिकरण के 1400 से अधिक फ्लैट खाली, अब ब्रोकर की मदद से होगी बिक्री

लखनऊ विकास प्राधिकरण के 1400 से अधिक फ्लैट खाली, अब ब्रोकर की मदद से होगी बिक्री

LDA Housing Scheme: लखनऊ विकास प्राधिकरण ( LDA ) इन दिनों अपने फ्लैटों की बिक्री को लेकर परेशानी का सामना कर रहा है। ‘पहले आओ, पहले पाओ’ योजना के तहत भी LDA के करीब 1400 फ्लैट अभी तक खाली पड़े हैं। इसके पीछे मुख्य कारण फ्लैटों की खराब स्थिति, कम जगह और सुविधाओं की कमी है, जिससे खरीदार दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इस समस्या को हल करने के लिए अब एलडीए ने ब्रोकर और मार्केट एजेंसियों की मदद लेने का फैसला किया है, जिन्हें फ्लैट बेचने पर कमीशन दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

UP Police Recruitment: पुलिसकर्मियों के आश्रितों की शारीरिक दक्षता परीक्षा: 3 अक्टूबर से होगी शुरू 

हाल ही में  LDA के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इन फ्लैटों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कई फ्लैटों की हालत ठीक नहीं है। इसके बाद एलडीए ने इनकी स्थिति सुधारने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं।

मृगशिरा और आद्रा अपार्टमेंट में बिक्री की समस्या

एलडीए के दो बड़े प्रोजेक्ट मृगशिरा अपार्टमेंट और आद्रा अपार्टमेंट बेहद खराब प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले 10 वर्षों में इन दोनों अपार्टमेंट में 10 फ्लैट भी नहीं बिक सके हैं। आद्रा अपार्टमेंट में 57 फ्लैट बनाए गए थे, लेकिन इनमें से अब तक केवल दो फ्लैट ही बिके हैं। मृगशिरा अपार्टमेंट में भी केवल दो फ्लैट ही बिक पाए हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी बनेगा ऊर्जा का सुपर पावर हब: सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में पंप स्टोरेज प्लांट्स से आएगी नई क्रांति 

एलडीए के उपाध्यक्ष ने इन अपार्टमेंट्स की स्थिति सुधारने के लिए कई निर्देश दिए हैं। खरीदारों को आकर्षित करने के लिए यहां एक सैंपल फ्लैट बनाने का निर्देश दिया गया है, जिसमें सोफा, बेड और अन्य फर्नीचर शामिल होंगे, ताकि संभावित खरीदार फ्लैट का बेहतर अनुभव कर सकें।

मृगशिरा और सनराइज अपार्टमेंट का विलय

एलडीए ने मृगशिरा अपार्टमेंट को पास के सनराइज अपार्टमेंट के साथ मिलाने की योजना बनाई है। सनराइज अपार्टमेंट, जो प्रमुख स्थान पर स्थित है, में अब तक केवल एक फ्लैट ही बिक पाया है। इस विलय के तहत सनराइज अपार्टमेंट के गेट नंबर एक को बड़ा करने का निर्देश दिया गया है, ताकि मृगशिरा अपार्टमेंट के निवासियों के लिए निकास की सुविधा हो सके। विलय के बाद, दोनों अपार्टमेंट की कीमतों को बराबर कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

UP Government: 1 अक्टूबर से शुरू होगी मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद: किसानों के लिए टोल फ्री नंबर जारी

इस कदम से उम्मीद की जा रही है कि यह दोनों अपार्टमेंट की बिक्री को बढ़ावा देगा और खरीदारों को आकर्षित करेगा। विलय और नई सुविधाओं के साथ, इन फ्लैटों की बिक्री बढ़ने की संभावना है। एलडीए को भरोसा है कि ब्रोकरों की मदद से यह प्रयास सफल होगा और रिक्त फ्लैटों की बिक्री हो सकेगी।
यह भी पढ़ें

मायावती के आशीर्वाद के साथ आकाश आनंद ने हरियाणा में संभाली बसपा की कमान, कुमारी शैलजा को दिया न्योता

 एलडीए के फ्लैटों में कम मांग के पीछे कई कारण हैं, जिनमें प्रमुख हैं:

खराब रखरखाव: कई फ्लैटों की स्थिति खराब है, जो वर्षों से बिना किसी देखभाल के पड़े हुए हैं, जिससे ये फ्लैट खरीदारों को आकर्षित नहीं कर रहे हैं।
कम जगह: कुछ फ्लैटों में जगह की कमी है, जिससे वे खासकर परिवारों के लिए कम आकर्षक हैं।
सुविधाओं की कमी: सुरक्षा, पार्किंग और मनोरंजन जैसी बुनियादी सुविधाओं की अनुपलब्धता ने भी खरीदारों को हतोत्साहित किया है। LDA इन समस्याओं को हल करने के लिए फ्लैटों का नवीनीकरण कर रहा है और सैंपल फ्लैट पेश कर रहा है, ताकि खरीदारों की रुचि वापस लाई जा सके।

Hindi News/ Lucknow / LDA Housing Scheme: LDA के फ्लैट खरीदारों को नहीं आ रहे पसंद: अब ब्रोकर की मदद से बेचेगा फ्लैट

ट्रेंडिंग वीडियो