scriptकुवैत अग्निकांड: मरने वाले 45 भारतीयों में 3 तीन UP के, शवों को लेकर रवाना हुआ सुपर हरक्युलिस विमान | Kuwait fire incident: 3 out of 45 Indians who died were from UP, Super Hercules left with the bodies | Patrika News
लखनऊ

कुवैत अग्निकांड: मरने वाले 45 भारतीयों में 3 तीन UP के, शवों को लेकर रवाना हुआ सुपर हरक्युलिस विमान

Kuwait News: वायुसेना का सुपर हरक्युलिस विमान कुवैत से 45 शवों को लेकर शुक्रवार को भारत रनाना हो चुका है। मृतकों में 3 उत्तर प्रदेश, 24 केरल, सात तमिलनाडु और तीन आंध्र प्रदेश के रहने वाले थे।

लखनऊJun 14, 2024 / 12:13 pm

Aman Pandey

person from Kerala tells what he saw about the Kuwait fire
Kuwait News: कुवैत में हुए भीषण अग्निकांड में मरने वाले 45 भारतीयों में 3 यूपी के बताए जा रहे हैं। मृतकों की पहचान यूपी के प्रवीण माधव सिंह (वाराणसी), जयराम गुप्ता (गोरखपुर) और अंगद गुप्ता (गोरखपुर) रूप में हुई हैं। इसके अलावा घटना में घायल लोगों की हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है।

यूपी सरकार प्रवक्ता ने बताई ये बात

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस जानकारी के सामने आने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राज्य के अधिकारी विदेश मंत्रालय और कुवैत स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं।

हवाई अड्डे पर पुलिस बल और एम्बुलेंस तैनात

भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान, सी-130जे मृतक 45 भारतीयों के शवों को लेकर शुक्रवार सुबह कोच्चि के लिए निकल चुका है। भारतीय दूतावास ने इस बारे में जानकारी दी है। दूतावास ने बताया कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह भी उसी विमान में हैं। इसको लेकर कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पुलिस बल और एम्बुलेंस तैनात की गई है। पहले यह विमान कोच्चि में उतरेगा। इसके बाद विमान दिल्ली आएगा। यहां से शव संबंधित राज्यों में भेजे जाएंगे।

अल-याह्या ने सहयोग का किया वादा

विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मिलकर हालात के बारे में जानकारी ली है। अल-याह्या ने सहयोग देने का वादा किया है। सिंह प्रथम उप प्रधानमंत्री शेख फहद से भी मिले, जिन्होंने देश के अमीर की ओर से पीड़ितों के प्रति अपनी संवेदना जताई। शेख फहद ने भी हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

इमारत में रखे गए थे 196 श्रमिक

बता दें कि कुवैत के मंगाफ शहर में बुधवार को बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 45 भारतीयों समेत 49 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद भारत सरकार ने विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्द्धन सिंह को कुवैत भेजा था। कुवैत प्रशासन ने शवों की पहचान स्थापित करने के बाद वादा किया कि वह हादसे की शीघ्र जांच करेगा और शवों को वापस भेजने में पूरी मदद करेगा। पता चला है कि इमारत में 196 श्रमिक रखे गए थे। एक दिन पहले यह संख्या 160 बताई गई थी।

Hindi News/ Lucknow / कुवैत अग्निकांड: मरने वाले 45 भारतीयों में 3 तीन UP के, शवों को लेकर रवाना हुआ सुपर हरक्युलिस विमान

ट्रेंडिंग वीडियो