scriptIRCTC भारतीय रेलवे ने यात्रियों दिया बड़ा तोहफा, टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज | IRCTC indian railway train ticket booking charge free on debit card | Patrika News
लखनऊ

IRCTC भारतीय रेलवे ने यात्रियों दिया बड़ा तोहफा, टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज

भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को डेबिट कार्ड से टिकट बुक करने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

लखनऊJun 12, 2018 / 01:33 pm

Mahendra Pratap

IRCTC indian railway train ticket booking charge free on debit card

IRCTC भारतीय रेलवे ने यात्रियों दिया बड़ा तोहफा, टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज

लखनऊ. भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को IRCTC ने बड़ा तोहफा दिया है। IRCTC ने अपनी वेबसाइट को अब नया रूप दे दिया है। लेकिन अभी वेबसाइट का बीटा वर्जन का ट्राइल चल रहा है। आईआरसीटीसी के माध्यम से अब रेल के टिकट आसानी से और सस्ते दामों में किया जा सकेगा। आईआरसीटीसी ने भारतीय रेल यात्रियों को अब सस्ते टिकट पाने का बड़ा तोहफा दिया है। आईआरसीटीसी IRCTC यह खास तोहफा केवल उन लोगों के लिए है जो यात्री अपने डेबिट कार्ड से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं। उन लोगों से IRCTC द्वारा टिकट बुक करने पर कोई ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

Indian Railway के इस खास तोहफे का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आपको आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक करें और उसकी पेमेंट आप अपने डेबिट कार्ड से करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको टिकट बुक करने पर कोई ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। इस तरह से आप IRCTC द्वारा दिए गए इस खास तोहफे का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही आप भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को भी इस तोहफे का लाभ उठाने में मदद कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड को छोड़कर सभी ट्रांजेक्शन पर लगेगा चार्ज

Indian Railway ने यह सुविधा केवल डेबिट कार्ड वाले यात्रियों को दी है। बांका और लोगों को नहीं दी है। अगर आप अन्य किसी माध्यम से (नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट या कैश कार्ड) से टिकट बुक करते हैं तो इस पर आपको ट्रांजेक्शन चार्ज देना पड़ सकता है। और आप IRCTC द्वारा दिए गए इस खास तोहफे का लाभ नहीं उठा पाएंगे। डेबिट कार्ड को छोड़कर नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट या कैश कार्ड से टिकट बुक करने पर आपको ट्रांजेक्शन चार्ज देना ही होगा।

इन बैंकों के डेबिट कार्ड से नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज

लखनऊ रेलवे के अधिकारियों ने बता है कि आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से जो यात्रियों को तोहफा दिया गया है। इससे पहले आईआरसीटीसी ने घोषणा की थी कि पहले पीएनबी, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड से टिकट बुक करने पर ट्रांजेक्शन चार्ज लिया जाता था लेकिन अब इन बैंकों के डेबिट कार्ड से टिकट बुक करने पर यात्रियों से कोई ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लिया जाएगा।

Hindi News / Lucknow / IRCTC भारतीय रेलवे ने यात्रियों दिया बड़ा तोहफा, टिकट बुक करने पर नहीं लगेगा ट्रांजेक्शन चार्ज

ट्रेंडिंग वीडियो