scriptIAS Story: कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग, जिन्हें सीएम योगी ने बनाया विशेष सचिव, जानें कैसे चुनी सिविल सेवा? | IAS Annapurna Garg Cracked UPSC exam in third attempt now CM Yogi made special secretary UP IAS Story | Patrika News
लखनऊ

IAS Story: कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग, जिन्हें सीएम योगी ने बनाया विशेष सचिव, जानें कैसे चुनी सिविल सेवा?

IAS Story: यूपी की योगी सरकार ने हाल ही में कई IAS अधिकारियों का तबादला किया है। इनमें से कई लोगों को वरिष्ठ पदों पर तैनाती दी गई है। इसमें IAS अन्नपूर्णा गर्ग भी शामिल हैं। जिन्हें अब लखनऊ में विशेष सचिव कार्मिक बनाया गया है। आइए जानते हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग की यूपीएससी रैंक से लेकर पूरी स्टोरी…

लखनऊAug 27, 2024 / 02:59 pm

Vishnu Bajpai

IAS Story: तीसरे प्रयास में क्रैक किया UPSC Exam, अब 'योगी' ने बनाया विशेष सचिव, कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग?

IAS Story: तीसरे प्रयास में क्रैक किया UPSC Exam, अब ‘योगी’ ने बनाया विशेष सचिव, कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग?

IAS Story: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाल ही में 13 आईएएस ( IAS) अफसरों को इधर से उधर किया है। इसमें कई अधिकारियों को वरिष्ठ पदों पर तैनाती दी गई है। इसमें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग भी शामिल हैं। जिन्हें योगी सरकार ने कार्मिक विभाग का विशेष सचिव नियुक्त किया है। वह पिछले दस महीनों से ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण में एडिशनल सीईओ की जिम्मेदारी संभाल रही थीं। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको लखनऊ बुला लिया है। अन्नपूर्णा गर्ग को नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग में विशेष सचिव (लखनऊ) की जिम्मेदारी दी गई है।

पहले जानिए कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग?

अन्नपूर्णा गर्ग हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाली हैं। अन्नपूर्णा ने 10वीं गीता कान्वेंट स्कूल से और 12वीं एमवीएन सेक्टर-17 से पास की। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। अन्नपूर्णा गर्ग के पिता राजेंद्र गर्ग बिजनेसमैन हैं। जबकि मां मीना गर्ग हाउस वाइफ हैं। अन्नपूर्णा गर्ग ने सिविल सेवा परीक्षा-2015 में 68वीं रैंकिंग हासिल की थी। उन्होंने तीसरे प्रयास में यह सफलता मिली थी। वह वर्ष 2016 बैच की आईएएस अधिकारी है। इससे पहले अन्नपूर्णा गर्ग ने बागपत, बलिया, कुशीनगर और लखनऊ में कार्य किया है। वह 17 अक्टूबर 2023 को ग्रेटर नोएडा की एसीईओ बनकर आई थीं। अब उनका ग्रेटर नोएडा से भी ट्रांसफर हो गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली नाकाम, 6 अभ्यर्थी गिरफ्तार तो 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड, अखिलेश यादव ने कसा तंज

UPSC Exam के दो प्रयासों में करना पड़ा असफलता का सामना

IAS अन्नपूर्णा गर्ग ने साइकोलॉजी से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा में आने का निर्णय लिया। यूपीएससी के शुरुआती सफर में उन्हें 2 बार असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त कर इतिहास रच दिया। IAS अन्नपूर्णा गर्ग साल 2015 की यूपीएससी परीक्षा क्लियर की। उन्हें UPSC में 68वीं रैंक मिली। इसके बाद उन्हें साल 2016 बैच का यूपी कैडर अलॉट किया गया था।

बलिया के बांसडीह में बटोरी थीं सुर्खियां

अन्नपूर्णा गर्ग साल 2018 में जब बलिया के बांसडीह में एसडीएम पद पर तैनात थीं। तब उन्होंने एक मामले को लेकर काफी सुर्खियां बटोरी थीं। दरअसल, एक महिला सिपाही के मामले की जांच के दौरान उनके गार्ड का एक सिपाही के साथ झगड़ा हो गया था। बात मारपीट और हाथापाई तक पहुंच गई थी। रिपोर्ट्स के अनुसार सिपाही ने अन्नपूर्णा गर्ग के साथ भी बदसलूकी की थी। उस दौरान यह मामला प्रदेश भर में सुर्खियां बना था। अब उनके बेहतर कामकाज को देखते हुए योगी सरकार ने उन्हें कार्मिक विभाग का विशेष सचिव बनाया है।

Hindi News / Lucknow / IAS Story: कौन हैं IAS अन्नपूर्णा गर्ग, जिन्हें सीएम योगी ने बनाया विशेष सचिव, जानें कैसे चुनी सिविल सेवा?

ट्रेंडिंग वीडियो