scriptUP Heavy Rain Alert: लखनऊ मंडल समेत UP के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 29 अगस्त तक मौसम रहेगा सुहाना | Heavy Rainfall Alert for 24 Districts in UP, Including Lucknow Division, Till 29 August | Patrika News
लखनऊ

UP Heavy Rain Alert: लखनऊ मंडल समेत UP के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 29 अगस्त तक मौसम रहेगा सुहाना

UP Heavy Rain Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के 24 जिलों, जिनमें लखनऊ मंडल भी शामिल है, में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 29 अगस्त तक मौसम सुहाना रहेगा, और इस दौरान व्यापक बारिश की संभावना है। लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक तैयारियां करने की सलाह दी गई है।

लखनऊAug 23, 2024 / 10:57 am

Ritesh Singh

Lucknow Weather

Lucknow Weather

UP Heavy Rain Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में लखनऊ मंडल भी शामिल है। अगले कुछ दिनों तक लगातार बारिश की संभावना है, जिससे मौसम सुहाना रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि, भारी बारिश के चलते जलभराव और सामान्य जनजीवन में बाधा आने की आशंका भी बनी हुई है।
Heavy Rainfall Alert
Heavy Rainfall Alert


लखनऊ सहित यूपी के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ,बाराबंकी,उन्नाव,रायबरेली,सीतापुर,हरदोई,लखीमपुर खीरी,कानपुर नगर,कानपुर देहात,फतेहपुर,प्रयागराज,कौशाम्बी,सुलतानपुर,अंबेडकर नगर,अयोध्या,बहराइच,श्रावस्ती,गोंडा,बलरामपुर,बांदा,चित्रकूट,झांसी,ललितपुर,फर्रुखाबाद।

यह भी पढ़ें

UP Weather: लखनऊ मंडल में तेज बारिश और तूफान के आसार, कैसा रहेगा मौसम


IMD ने इन जिलों के निवासियों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है, खासकर उन क्षेत्रों में जो बाढ़-प्रवण हैं, क्योंकि भारी बारिश से जलभराव और अस्थायी बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कृषि क्षेत्र को इस बारिश से काफी लाभ होने की उम्मीद है, क्योंकि इससे फसलों को आवश्यक नमी मिलेगी, लेकिन अत्यधिक पानी के कारण खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचने की भी चिंता है।
यह भी पढ़ें

Rain Alert: हरदोई में 21 से 27 तक बारिश, उमस और तेज हवाओं का अलर्ट, 10 जिलों में रहें सतर्क


प्रशासन को सतर्क रहने और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि शहरी क्षेत्रों में जल निकासी प्रणाली प्रभावी ढंग से काम कर रही हो, ताकि गंभीर जलभराव से बचा जा सके। मौसम विभाग ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे भारी बारिश के दौरान अनावश्यक यात्रा से बचें और मौसम के अपडेट पर नजर रखें।

यह भी पढ़ें

Heavy Rain Alert: 20 से 31 अगस्त: मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में बारिश मचाएगी तबाही


यह बारिश मानसून की गतिविधि का हिस्सा है, जिसने उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा लाई है। वर्तमान बारिश की स्थिति 29 अगस्त के बाद धीमी होने की उम्मीद है, जिसके बाद साफ आसमान और सामान्य मौसम की वापसी होगी।

Hindi News/ Lucknow / UP Heavy Rain Alert: लखनऊ मंडल समेत UP के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 29 अगस्त तक मौसम रहेगा सुहाना

ट्रेंडिंग वीडियो