scriptछात्र भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड, जल्द करायें रजिस्ट्रेशन | E shram Card Registration process for Students | Patrika News
लखनऊ

छात्र भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड, जल्द करायें रजिस्ट्रेशन

श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम कार्ड बनवाने की गाइडलाइन्स के अनुसार असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूर, कृषि श्रमिक और भूमिहीन कृषि श्रमिकों ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है, ऐसे ही लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं। ऐसे लोग जो ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं, उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सकता।

लखनऊFeb 02, 2022 / 01:40 pm

Amit Tiwari

student.jpg
E-Shram Card for Students: ई-श्रम पोर्टल पर अभी तक 24 करोड़ से ज्यादा असंगठित श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के मामले में उत्तर प्रदेश पहले, बिहार दूसरे और पश्चिम बंगाल तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। लेकिन ई श्रम में क्या छात्र भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसको लेकर एक बहुत बड़ा सवाल था। ऐसे में छात्रों के मन मन ई-श्रम कार्ड को लेकर काफी भ्रांतियां है ! ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की वे सभी स्टूडेंटस जिनकी उम्र 16 साल या इससे ज्यादा है और वे लोग असंगठित क्षेत्रों जैसे कि ट्यूशन देना, रिसेप्शन पर कार्य करना, कॉल सेंटर में कार्यरत स्टूडेंट्स इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में आने वाले सभी प्राइवेट सेक्टर्स में कार्य करने वाले स्टूडेंट्स अपना ई- श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।
यूपी सरकार भेज चुकी है नगद धनराशि

ई-श्रम कार्ड योजना में केंद्र सरकार की योजना है कि देशभर के करीब 38 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन कराया जाये। जिससे श्रमिकों तक सरकारी योजनाएं पहुंचाने में आसानी रहे। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के साथ कुछ और राज्य सरकारों ने ई-श्रम कार्डधारकों के खाते में नगद राशि भी भेजी जा चुकी है। इस योजना को लेकर लोगों के मन में सवाल है कि क्या छात्र (Student) ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और अगर बनवा सकते हैं, तो इसकी गाइडलाइन्स क्या है ?
ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए गाइडलाइन्स

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर कई गाइडलाइन्स निकाली है। अगर हम उसके अंतर्गत ही ये कार्ड बनाएंगे तो फायदेमंद रहेगा नहीं तो हमें नुकसान हो सकता है। गाइडलाइन के मुताबिक यह कार्ड सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूर, कृषि श्रमिक और भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए है। असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है, ऐसे ही लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं। ऐसे लोग जो ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं, उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सकता।
ये भी पढ़े: घर में नगद पैसा रखने के भी हैं नियम, जान लें नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

ये स्टूडेंट बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड

जिन छात्रों (Students) की आयु 16 साल से अधिक है और वो अपनी शिक्षा के साथ कोई अन्य कार्य जैसे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना, कोचिंग में पढ़ाना, कंप्युटर ऑपरेटर आदि का कार्य करते हैं, तो अपनी केटेगरी के अनुसार NCO Code को डालकर स्टूडेंट भी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।
ई-श्रम योजना की खास बातें

इस सरकारी डेटाबेस में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और पीएम जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) सहित सामाजिक सुरक्षा (पेंशन, बीमा) योजनाओं को जोड़ा जाएगा। असंगठित कामगार इस डेटाबेस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Hindi News / Lucknow / छात्र भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड, जल्द करायें रजिस्ट्रेशन

ट्रेंडिंग वीडियो