scriptIMD Red Alert: भारी बारिश मचाएगी तबाही! केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी | Devastation due to heavy rains 200 pilgrims stranded in Kedarnath Gauri Mai temple evacuated IMD red alert issued in Uttarakhand | Patrika News
लखनऊ

IMD Red Alert: भारी बारिश मचाएगी तबाही! केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

IMD Red Alert: यूपी-उत्तराखंड में बारिश से ‌एक बार फिर नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। इसके चलते केदारनाथ धाम में 200 यात्री फंस गए हैं। उन्हें निकालने के लिए रेस्‍क्यू टीमें तैनात की गई हैं। उधर, मौसम विभाग ने लगातार चार दिन तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

लखनऊAug 01, 2024 / 03:17 pm

Vishnu Bajpai

IMD Red Alert: भारी बारिश से तबाही, केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

IMD Red Alert: भारी बारिश से तबाही, केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

IMD Red Alert: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बुधवार को भारी बारिश से नदियों का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। पहाड़ से लेकर मैदान तक सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है। उत्तराखंड में बुधवार देर शाम लगातार बारिश से सोनप्रयाग से गौरीकुंड तक कई जगह रास्ता टूट गया है। इतना ही नहीं, कई सड़कें पानी में बह गईं। अब मौसम विभाग ने मौसम विभाग ने नैनीताल उधम सिंह नगर चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड लाइट जारी किया है। इसके अलावा देहरादून टिहरी पौड़ी हरिद्वार में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के चलते हैं उत्तराखंड में 120 से ज्यादा सड़के बंद हैं। वहीं भारी बारिश के चलते राज्य में किस तरीके से हालात हैं।
IMD Red Alert: भारी बारिश से तबाही, केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

भारी बारिश (Heavy Rain Alert) के अलर्ट के चलते चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन बंद

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया है। दरअसल बुधवार सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण केदारनाथ पैदल मार्ग में भीम बली के गदेरे में बादल फटने की घटना हुई है। रास्ते में भारी मलबा और बोल्डर गिरे हैं। पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि रास्ते बंद होने से उत्तराखंड में करीब 150-200 यात्री फंस गए हैं। हादसे के बाद पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद कर दी गई है। साथ ही फंसे यात्रियों को निकालने के लिए रेस्‍क्यू टीमें लगाई गई हैं।
यह भी पढ़ें

ग्रेटर नोएडा में भरभराकर गिरी जिम की छत, भारी बारिश से हुआ हादसा, दो घायल

मुख्यमंत्री मौसम प्रभावित क्षेत्रों (Weather Update) का करेंगे हवाई दौरा

भीम बली में फंसे तीर्थ यात्रियों को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है। वहीं लगातार हो रही बारिश से केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। भीम बली में बादल फटने के बाद मौके पर रेस्क्यू टीमें तैनात हैं। दूसरी ओर सेक्टर गौरीकुंड ने सूचना दी है कि नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण गौरी माई मंदिर खाली करवा दिया गया है। सभी को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। साथ ही नदी का जल स्तर बढ़ने के कारण पार्किंग खाली करा दी गई है। इस बीच गुरुवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रुद्रप्रयाग में अतिवृष्टि से हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। साथ ही बचाव और राहत कार्यों की स्थिति की समीक्षा भी करेंगे। सीएम कार्यालय से मुख्यमंत्री धामी के निरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया गया है।
IMD Red Alert: भारी बारिश से तबाही, केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

Heavy Rain: रुद्र प्रयाग में नदी के कटान में बह गया सड़क का बड़ा हिस्सा

रूद्रप्रयाग में देर रात हुई भारी बारिश के चलते सोनप्रयाग मुख्य बाजार से तकरीबन 1 किलोमीटर आगे सड़क का काफी हिस्सा नदी के कटाव एवं पहाड़ी दरकने से बह गया। घटना के बाद एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और पुलिस को मौके पर तैनात किया गया है। आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। भारी बारिश को देखते हुए अस्पतालों को भी अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी के इन जिलों में तीन दिनों तक नॉनस्टॉप भारी बारिश, IMD Heavy rain alert

रुद्रप्रयाग के जिलाधीश सौरभ गहरवार ने बताया “केदारनाथ धाम में भारी बारिश लगातार जारी है। केदारनाथ में भारी बारिश के कारण भीमबली में बादल फटने से एमआरपी के पास 20 से 25 मीटर पैदल रास्ता वॉशआउट हो गया है। रास्ते में बड़े -बड़े बोल्डर आ गए हैं। लगभग 200 यात्रियों को भीमबली जीएमवीएन में सुरक्षित रोका गया है. कोई जनहानि नहीं हुई है।”

Hindi News/ Lucknow / IMD Red Alert: भारी बारिश मचाएगी तबाही! केदारनाथ में 200 यात्री फंसे, गौरी माई मंदिर खाली कराया, IMD का रेड अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो