scriptबच नहीं पाएंगे अपराधी:हर थाने को मिलेगी मोबाइल क्राइम किट, डीजीपी ने दिए निर्देश | Patrika News
लखनऊ

बच नहीं पाएंगे अपराधी:हर थाने को मिलेगी मोबाइल क्राइम किट, डीजीपी ने दिए निर्देश

crack down on criminals:डीजीपी अभिनव कुमार ने देवभूमि उत्तराखंड में अपराधों के खुलासे में आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल और नए कानूनों के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक में पुलिस अफसरों के जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अपराधों के खुलासे के लिए प्रत्येक थाने को मोबाइल क्राइम किट देने का निर्णय भी लिया।

लखनऊSep 20, 2024 / 08:49 am

Naveen Bhatt

DGP has given instructions to equip every police station of Uttarakhand with modern technology

डीजीपी अभिनव कुमार ने उत्तराखंड के सभी थानों को आधुनिक तकनीक से लैस करने के निर्देश दिए हैं

crack down on criminals:उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने नए कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ अपराधों के खुलासे को लेकर तकनीकों के इस्तेमाल पर जोर दिया है। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि अपराधों के खुलासे में फॉरेंसिक एविडेंस का ज्यादा से ज्यादा कलेक्शन हो, ताकि अपराधी बच ना पाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि इसके लिए हर जिले में एक मोबाइल फॉरेंसिक वैन और हर थाने में एक मोबाइल क्राइम किट व बाइक दी जाए। डीजीपी ने कहा कि नये आपराधिक कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी थानों को वीडियो क्रांफ्रेसिंग सिस्टम और निरीक्षक स्तर से लेकर मुख्य आरक्षी स्तर तक सभी अधिकारियों को टैबलेट, कैमरा, मोबाइल क्राइम किट, फिंगर प्रिंट स्कैनर आदि देने का प्रस्ताव सभी जिले तैयार करें।

आधुनिक सिस्टम युक्त रूम होंगे तैयार

डीजीपी ने कहा कि न्यायालयों में इलेक्ट्रानिक माध्यम से साक्ष्य दिये जाने के लिए थाना स्तर पर वीडियो क्रांफ्रेसिंग सिस्टम युक्त रूम तैयार किये जाएंगे। डीजीपी ने निर्देश दिए कि वीडियो क्रांफ्रेसिंग के माध्यम से गवाही के लिए कोर्ट के निर्देशों के अनुसार स्थान चिन्हित किए जाएं। इसके अलावा सभी जिलों में एविडेंस मैनेजमेंट सेंटर व डेटा स्टोरेज सेन्टर भी स्थापित जाएं। साथ ही सभी विवेचकों के पास डिजिटल सिग्नेटर(डीएससी) की सुविधा उपलब्ध हो। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी विवेचक केस डायरी और चार्जशीट इलेक्ट्रानिक माध्यम से ही कोर्ट में दाखिल करें।

Hindi News/ Lucknow / बच नहीं पाएंगे अपराधी:हर थाने को मिलेगी मोबाइल क्राइम किट, डीजीपी ने दिए निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो