scriptसीएम योगी की चेतावनी माहौल खराब किया तो उसकी खैर नहीं, जारी किए त्यौहारी सीजन के लिए कड़े दिशा-निर्देश | CM Yogi warning spoils atmosphere strict action festive season strict guidelines issued | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी की चेतावनी माहौल खराब किया तो उसकी खैर नहीं, जारी किए त्यौहारी सीजन के लिए कड़े दिशा-निर्देश

त्योहारों में माहौल खराब न हो इसके लिए सीएम योगी ने रविवार देर रात अफसरों संग बैठक कर अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने साफ-साफ जता दिया है कि, अगर त्योहारों में किसी ने भी माहौल खराब किया तो उसकी खैर नहीं। कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 

लखनऊOct 17, 2022 / 11:32 am

Sanjay Kumar Srivastava

cm_yogi_will_come_tomorrow_to_give_a_gift_of_406_crore_to_aligarh_know_the_schedule.png

अलीगढ़ को 406 करोड़ की सौगात देने कल आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी में त्योहारों का सीजन चल रहा है। धनतेरस, दिवाली, भैया दूज और छठ त्योहारों एक लाइन से आने वाले हैं। दिवाली और छठ त्योहार को लेकर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ सतर्क हैं। त्योहारों में माहौल खराब न हो इसके लिए सीएम योगी ने रविवार देर रात अफसरों संग बैठक कर अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ-साफ जता दिया है कि, अगर त्योहारों में किसी ने भी माहौल खराब किया तो उसकी खैर नहीं। कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक के बाद सीएम योगी त्योहारों के जिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
पटाखे की दुकानें-गोदाम आबादी से दूर बनाएं

बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, सभी पटाखों की दुकानें और उनके गोदाम आबादी वाले क्षेत्रों से दूर बनाए जाएं। हर जगह दमकल गाड़ियों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। पटाखों की दुकानें खुली जगहों पर संचालित होनी चाहिए और लाइसेंस/एनओसी समय पर जारी किए जाने चाहिए। हम सभी के पर्यावरण और स्वास्थ्य की दृष्टि से अति संवेदनशील पटाखों की खरीद-बिक्री को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए।
यह भी पढ़े – वाराणसी में हैं एक नहीं दो काशी विश्वनाथ मंदिर, जानें दूसरा कहां है

यूपी में अक्टूबर में कितने त्यौहार जानें

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, आने वाले दिनों में दीवाली, गोवर्धन पूजा, भाई-दूज, देवोत्थान एकादशी, अयोध्या दीपोत्सव, वाराणसी देव दीपावली और छठ महापर्व जैसे त्योहार मनाए जाएंगे। इसके अलावा बलिया का दादरी मेला, अयोध्या में पंचकोसी, 84 कोसी परिक्रमा, प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा स्नान, हापुड़ का गढ़मुक्ते श्वर मेला भी इसी अवधि में लगने हैं।
यह भी पढ़े – एटा से मिलेगी देश को बिजली, मार्च 2023 तक पहली यूनिट होगी चालू : सीएम योगी

पुलिस सतर्क रहे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, कानून-व्यवस्था की दृष्टि से समय संवेदनशील है और पुलिस को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निरंतर संवाद बनाए रखने और विभिन्न समुदायों के सभी सदस्यों से सहयोग लेने का निर्देश दिया ताकि त्यौहारों को शांति और सद्भाव के साथ आयोजित किया जा सके।
दादरी पशु मेले स्थगित करें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, लम्पी वायरस के डर को देखते हुए बलिया में दादरी मेले में लगने वाले पारंपरिक पशु मेले को स्थगित करना अच्छा रहेगा। उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध में पशुपालकों को समय पर सूचना देने को कहा। पशु मेला स्थगित करने के साथ-साथ लोगों को लम्पी वायरस से बचाव के प्रति भी जागरूक किया जाए।
निर्बाध बिजली आपूर्ति हो

निर्बाध बिजली आपूर्ति पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। पूर्व में बेमौसम बारिश के कारण 15 जिलों में करीब 15 लाख की आबादी प्रभावित हुई है। मैंने खुद ऐसे इलाकों का दौरा किया है, प्रभावित लोगों से बातचीत की है। बाढ़ प्रभावितों में राहत कार्य में कोई देरी नहीं होनी चाहिए।
राहत कार्य तेज किया जाए

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, प्रत्येक गांव के लिए नोडल अधिकारी तैनात कर राहत कार्य तेज किया जाए। प्रभावित परिवारों को सभी आवश्यक सहायता तुरंत उपलब्ध कराई जाए। तैयार भोजन और सूखा राशन वितरित करें। जहां जलभराव हो, वहां जानवरों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इन स्थलों पर पशुओं के चारे की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। सांप रोधी विष की कोई कमी नहीं होनी चाहिए।
सेनिटाइजेशन-फॉगिंग का काम मिशन मोड करें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में व्यापक स्वच्छता, सेनिटाइजेशन और फॉगिंग का काम मिशन मोड पर किया जाना चाहिए। प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का सर्वे कराकर उपलब्ध चिकित्सकों एवं दवाओं की उपलब्धता की रिपोर्ट मांगी। जहां आवश्यक हो वहां तत्काल चिकित्सक की तैनाती की जाए।
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एटीएम को प्रोत्साहित करें

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एटीएम और टेलीकंसल्टेशन को और प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

Hindi News/ Lucknow / सीएम योगी की चेतावनी माहौल खराब किया तो उसकी खैर नहीं, जारी किए त्यौहारी सीजन के लिए कड़े दिशा-निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो