scriptOperation Bhediya: सीएम योगी की सख्ती लाई रंग, ऑपरेशन भेड़िया में सफलता, आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया | CM Yogi strictness brought color, success in Operation Bhediya, man-eating wolf was caught | Patrika News
लखनऊ

Operation Bhediya: सीएम योगी की सख्ती लाई रंग, ऑपरेशन भेड़िया में सफलता, आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में पिछले कई हफ्तों से आदमखोर भेड़िए के आतंक से जूझ रहे ग्रामीणों ने अब चैन की सांस ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्त मॉनिटरिंग और वन विभाग के अधिकारियों की तत्परता ने ऑपरेशन भेड़िया को कामयाबी दिलाई।

लखनऊAug 30, 2024 / 01:02 am

Ritesh Singh

Wildlife Protection

Wildlife Protection

बहराइच जिले के लगभग 35 गांवों में आदमखोर भेड़िए के आतंक ने ग्रामीणों को डरा रखा था। पिछले कुछ हफ्तों से लगातार इस आदमखोर भेड़िए की तलाश में वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और स्थानीय पुलिस की टीम लगी हुई थी। बुधवार की रात को थर्मल ड्रोन से इस खूंखार भेड़िए को ट्रेस कर लिया गया और गुरुवार की सुबह इसे पकड़ने में वन विभाग की टीम को सफलता मिल गई।
यह भी पढ़ें

Railway News: उत्तर रेलवे ने 8 स्टेशनों के नाम बदले: जल्द होगी नई तिथियों की घोषणा

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव के अनुसार, बुधवार रात करीब 11 बजे थर्मल ड्रोन की मदद से भेड़िए को ट्रैक किया गया। गुरुवार सुबह फिर से ड्रोन के जरिए नजर रखी गई, जहां भेड़िए के पैरों के निशान देखकर उसकी लोकेशन कन्फर्म की गई। इसके बाद वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों ने टीम बनाकर इसे सिसैया गांव के कछार से पकड़ लिया। इस दौरान, फिजिको केमिकल इमोबलाइजेशन का सहारा लिया गया और फिर जाल डालकर इस खतरनाक भेड़िए को पकड़ा गया।
यह भी पढ़ें

मंकीपॉक्स अलर्ट: स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, राज्यभर में स्क्रीनिंग और हेल्पलाइन नंबर

मुख्य बातें 

गोरखपुर चिड़ियाघर भेजा जाएगा भेड़िया: पकड़े गए भेड़िए को गोरखपुर चिड़ियाघर भेजने की तैयारी की जा रही है।
वन मंत्री ने किया था दौरा, 24 घंटे में मिला परिणाम: सीएम के निर्देश पर वन मंत्री और प्रमुख वन अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को दिलाया था भरोसा।
सीएम की सख्त मॉनिटरिंग से ऑपरेशन भेड़िया हुआ कामयाब: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पल-पल की मॉनिटरिंग से आदमखोर भेड़िया पकड़ में आया।
ड्रोन और थर्मल तकनीक ने की मदद: थर्मल ड्रोन से निगरानी और फिजिको केमिकल इमोबलाइजेशन तकनीक का इस्तेमाल कर पकड़ा गया भेड़िया।
ग्रामीणों की राहत: भेड़िए के पकड़े जाने के बाद 35 गांवों के ग्रामीणों ने ली राहत की सांस।

Hindi News/ Lucknow / Operation Bhediya: सीएम योगी की सख्ती लाई रंग, ऑपरेशन भेड़िया में सफलता, आदमखोर भेड़िया पकड़ा गया

ट्रेंडिंग वीडियो