scriptWeather Alert: बाढ़ का पानी घटा, फिर भी रेस्क्यू टीमें तैनात; CM Yogi ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश | CM Yogi issues instructions to officials | Patrika News
लखनऊ

Weather Alert: बाढ़ का पानी घटा, फिर भी रेस्क्यू टीमें तैनात; CM Yogi ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश

Weather Alert: बाढ़ के पानी का स्तर प्रदेश में कम हो चुका है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अलर्ट रहने और रेस्क्यू टीमों को तैनात रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि खतरा अभी भी टला नहीं है और हमारी निगरानी व तत्परता के कारण ही जन-धन हानि को न्यूनतम किया जा सका है।

लखनऊJul 29, 2024 / 11:41 pm

Ritesh Singh

Weather Alert

Weather Alert

Weather Alert: उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जिलों में मूसलाधार बारिश और नेपाल से छोड़े गए पानी के बावजूद, पानी का स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। वर्तमान में प्रदेश के आठ जिलों लखीमपुर खीरी, अयोध्या, बलिया, फर्रुखाबाद, सीतापुर, बदायूं, कुशीनगर और हरदोई में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, लेकिन इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है।
यह भी पढ़ें

UP Politics: लक्ष्मीकांत वाजपेई और स्वतंत्र देव सिंह हो सकते हैं उत्तर प्रदेश के अगले उपमुख्यमंत्री

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भले ही बाढ़ का पानी घट चुका है, लेकिन राहत और बचाव कार्यों के लिए रेस्क्यू टीमें लगातार तैनात रहें। उन्होंने कहा कि बाढ़ की स्थिति को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, और पीएसी की टीमों को प्रभावित इलाकों में बनाए रखना आवश्यक है।

 प्रदेश के 13 जिलों में तैनात है एनडीआरएफ की 15 टीमें

वर्तमान में प्रदेश के 13 जिलों में एनडीआरएफ की 15 टीमें तैनात हैं, जिनमें लखनऊ और वाराणसी में सावन ड्यूटी के लिए अतिरिक्त टीमें शामिल हैं। एसडीआरएफ की 16 टीमें 14 जिलों में कार्यरत हैं, और पीएसी की फ्लड यूनिट्स 50 जिलों में तैनात हैं। इन यूनिट्स में 32 जिलों में ड्राउनिंग ऑप्स टीम और 18 जिलों में सावन ड्यूटी की टीम शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

Yogi Government Action: रिश्वत लेने-देने वाले चकबंदी लेखपाल और कनिष्ठ सहायक पर दर्ज होगी FIR

राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के आठ जिले लखीमपुर खीरी, अयोध्या, बलिया, फर्रुखाबाद, सीतापुर, बदांयू, कुशीनगर और हरदाेई बाढ़ की चपेट में हैं, लेकिन फिलहाल यहां पर भी स्थिति सामान्य है। वहीं सीएम योगी के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित जिलों में रेस्क्यू टीम तैनात है।
यह भी पढ़ें

BC Sakhi Yojana: बीसी सखियों ने किया कमाल, 72 करोड़ से अधिक कमा कर पेश की मिसाल

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 13 जिलों में एनडीआरएफ की 15 टीमें तैनात हैं। इनमें गाजियाबाद, जीबी नगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बरेली, बिजनौर, मुरादाबाद, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, श्रावस्ती और महाराजगंज में एक-एक टीम तैनात है, जबकि लखनऊ में दो और वाराणसी में सावन ड्यूटी में 2 टीमें तैनात हैं।
यह भी पढ़ें

Good news: UP Transport Corporation को मिली 120 इलेक्ट्रिक और 1000 डीजल बीएस-6 बसें खरीदने की अनुमति

इसी तरह 14 जिलों में एसडीआरएफ की 16 टीमें तैनात हैं। इनमें प्रयागराज, गोंडा, गोरखपुर, मिर्जापुर, अयोध्या, इटावा, मुरादाबाद, कुशीनगर, कासगंज, सहारनपुर, श्रावस्ती, वाराणसी और ललितपुर में एक-एक टीम तैनात है। वहीं लखनऊ में तीन टीमें तैनात हैं।
यह भी पढ़ें

Om Prakash Rajbhar ने की बड़ी घोषणा: पंचायत अध्यक्षों की समस्याओं का होगा निराकरण

मुख्यमंत्री ने राहत आयुक्त जीएस नवीन से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बाढ़ के पानी की वर्तमान स्थिति पर संतोष व्यक्त किया और राहत कार्यों की प्रभावशीलता पर ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हमारी सतर्कता और प्रभावी मॉनीटरिंग से ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में अधिक जन-धन हानि को रोकने में सफलता मिली है।
यह भी पढ़ें

अनोखी पहल: राहुल गांधी ने अचानक रोकी गाड़ी और सिलने लगे जूते, देखिये तस्वीरें

इसके अतिरिक्त, पवित्र सावन माह में निकलने वाली कांवड़ यात्रा को देखते हुए, कई जिलों में पीएसी और एनडीआरएफ की टीमों को सावन ड्यूटी में भी तैनात किया गया है, ताकि यात्रा के दौरान कोई अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न न हो।

प्रदेश के 50 जिलों में तैनात है पीएसी की फ्लड यूनिट

प्रदेश के 50 जिलों में पीएसी की फ्लड यूनिट तैनात है। इनमें 32 जिलों में ड्राउनिंग ओपीएस टीम तैनात है जबकि 18 जिलों में पीएसी की टीम फ्लड सावन ड्यूटी में तैनात है। ड्राउनिंग पीएस टीम श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहांपुर, कनौज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, गोंडा, बलरामपुर, बाराबंकी, हरदोई, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, फर्रुखाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, प्रयागराज, इटावा, सहारनपुर, मेरठ और मैनपुरी में तैनात है। इसी तरह वाराणसी, बस्ती, कासगंज, फतेहपुर, आगरा, मथुरा, अयोध्या, रायबरेली, संतकबीरनगर, मिर्जापुर, संभल, कानपुर, शामली, गाजियाबाद, फिरोजाबाद, बदांयू, मुजफ्फरनगर और जीबी नगर में पीएसी की टीम फ्लड सावन ड्यूटी में तैनात है।

Hindi News/ Lucknow / Weather Alert: बाढ़ का पानी घटा, फिर भी रेस्क्यू टीमें तैनात; CM Yogi ने दिए अलर्ट रहने के निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो