scriptCM Yogi News: राशन कार्ड धारकों को सीएम योगी ने एक और राहत दी, समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने किए ये ऐलान | CM Yogi gave gift to ration card holders in UP | Patrika News
लखनऊ

CM Yogi News: राशन कार्ड धारकों को सीएम योगी ने एक और राहत दी, समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने किए ये ऐलान

CM Yogi News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही ‘परिवार आईडी’ प्रक्रिया की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक मिले 78 हजार आवेदनों में से 33 हजार आवेदन मंजूर किए गए हैं।

लखनऊJun 01, 2023 / 09:03 pm

Vishnu Bajpai

CM Yogi gave gift to ration card holders in UP

सीएम योगी आदित्यनाथ

CM Yogi News: सीएम योगी ने राशन कार्ड धारकों को एक और राहत दी है। प्रदेश के प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही ‘परिवार आईडी’ प्रक्रिया की समीक्षा की। कहा कि राशनकार्ड धारकों की आईडी नहीं बनवानी होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक परिवार इकाई को जारी की जा रही ‘परिवार आईडी’ प्रक्रिया की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक मिले 78 हजार आवेदनों में से 33 हजार आवेदन मंजूर किए गए हैं। सीएम ने कहा कि ‘एक परिवार-एक पहचान’ के तहत प्रत्येक परिवार को एक विशिष्ट पहचान जारी की जा रही है। इससे प्रदेशभर की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित होगा। यह डेटाबेस योजनाओं के बेहतर प्रबंधन, पारदर्शी संचालन एवं पात्रों तक योजना का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाने में मदद करेगा।
अब तक 33 हजार आवेदन मंजूर
सीएम ने कहा कि हर परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को रोजगार-सेवायोजन से जोड़ने के संकल्प के लिए परिवार आईडी जारी की जा रही है। यह सुखद है कि अब तक प्राप्त 78 हजार आवेदनों में से 33 हजार से अधिक आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं। इस योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। प्रदेश का कोई भी परिवार इससे वंचित न रहे। परिवार आईडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को रोजगार के समुचित अवसर दिए जा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, 51 जिलों में झमाझम बारिश के साथ इस दिन होगी यूपी में एंट्री

इसी के साथ उन्होंने कहा कि राशनकार्ड धारकों की परिवार आईडी बनवाने की जरूरत नहीं है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में निवासरत लगभग 3.61 करोड़ परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। सीएम ने कहा कि इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही फैमिली आईडी होगी। जबकि ऐसे परिवार जो कि राशन कार्ड धारक नहीं है, वह पोर्टल https://familyid.up.gov.in पर पंजीयन कर परिवार आईडी प्राप्त कर सकते हैं।
परिवार की पासबुक तैयार करने के दिए निर्देश
सीएम ने निर्देश दिए कि हर एक परिवार को मिल रहे शासकीय योजनाओं के लाभ का पूरा विवरण दर्शाते हुए परिवार का पासबुक भी तैयार कराया जाए। इससे प्रदेश के हर परिवार के स्वावलम्बन और सशक्तिकरण का अभियान पूरा किया जा सकेगा। पास-बुक और परिवार आईडी जारी करने से पूर्व परिवार के संबंध में सभी जानकारी को विधिवत प्रमाणित किया जाए।
यह भी पढ़ें

12 साल में बनकर तैयार हुआ था आगरा का बुलंद दरवाजा, 400 साल बाद भी बेजोड़, बड़ी दिलचस्प है इसकी कहानी

सभी संबंधित विभाग इसमें सहयोग करें। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा संचलित सभी अवशेष लाभार्थीपरक योजनाओं की आधार अधिसूचना एवं परिवार आईडी से लिंकेज किया जाए। सीएम ने निर्देश दिए कि आईटीआई, पॉलिटेक्निक एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों में नए प्रवेश का आधार एवं तदोपरान्त परिवार आईडी से लिंक किया जाए। केन्द्र सरकार के सहयोग से संचालित समस्त योजनाओं का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पास बुक एवं फेमली आईडी से जोड़ा जाए।

Hindi News/ Lucknow / CM Yogi News: राशन कार्ड धारकों को सीएम योगी ने एक और राहत दी, समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने किए ये ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो