scriptमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले – सिद्धार्थनगर बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा | Chief Minister Yogi Adityanath says Siddharthnagar moving forward at speed of bullet train | Patrika News
लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले – सिद्धार्थनगर बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कभी भारत को वैश्विक पहचान देने वाले इस जिले को तीन दशक तक उपेक्षित रखा गया। अब बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है।

लखनऊFeb 02, 2023 / 02:56 pm

Ritesh Singh

8 हजार करोड़ का निवेश: मुख्यमंत्री

8 हजार करोड़ का निवेश: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिद्धार्थनगर महोत्सव के समापन में बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले हालात ये थे कि इंसेफेलाइटिस की जानलेवा बीमारी और युवाओं के पलायन के लिए इस जनपद को पहचाना जाने लगा था। आज सामूहिक प्रयासों से यहां की तस्वीर बदल रही है।
यह भी पढ़ें

अखिलेश यादव बोले-गोमती रिवर फ्रंट को भाजपा ने चिढ़कर किया बर्बाद

8 हजार करोड़ का निवेश: मुख्यमंत्री

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिए निवेशकों ने यहां 8 हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा है, जब ये निवेश धरातल पर उतरेगा तो इस जनपद का कायाकल्प हो जाएगा। आज ये जिला मीटरगेज नहीं, बल्कि बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। वहीं उन्होंने बजट 2023 को दुनिया का नेतृत्व करने वाला बजट बताया।
यह भी पढ़ें

भाजपा के इंवेस्टर समिट पर अखिलेश का तंज, इंवेस्टर नहीं मिल रहे तो जिलों में हो रहा ड्रामा

इंसेफेलाइटिस बीमारी हो चुकी समाप्त: मुख्यमंत्री

1988 में अपने गठन के बाद से लगभग तीन दशक तक इस जनपद को लगातार उपेक्षा का दंश झेलता पड़ा है। ये जिला विकास से कोसों दूर था, नौजवान यहां से पलायन करता था और इंसेफेलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी के कारण हर वर्ष मौतें होती थीं।
यह भी पढ़ें

ऐतिहासिक ग्लोब पार्क का नाम बदलकर जी-20 करने पर लखनऊ के लोग कर रहे विरोध

जिस जनपद ने वैश्विक मंच पर भारत को कभी एक पहचान दी थी। उसके सामने स्वयं की पहचान बनाने का संकट खड़ा हो गया था। पूरी दुनिया के अंदर करुणा और मैत्री के प्रतीक भगवान बुद्ध ने यहीं पर अपने बचपन और युवा अवस्था के 29 वर्ष व्यतीत किये थे। पूरी दुनिया के लोग इस जनपद के प्रति बहुत आदर और सम्मान व्यक्त करते हैं। तीन दशकों तक बीमारी और पलायन इसकी पहचान बन चुकी थी। मगर सामूहिक प्रयासों के चलते आज इंसेफेलाइटिस जैसी जानलेवा बीमारी यहां से लगभग समाप्त हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

जीआईएस-2023: संतों के नाम पर रखे जाएंगे पंडालों के नाम


काला नमक चावल का होगा प्रमोशन: योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए सिद्धार्थ नगर में 8 हजार करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव मिला है। जब ये निवेश यहां धरातल पर उतरेगा तब ये जिला आकांक्षात्मक नहीं, बल्कि विकसित जिले के रूप में उभरकर सामने आएगा। साथ ही वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज कार्यक्रम के अंतर्गत यहां बने मेडिकल कॉलेज को यहीं की माटी के लाल माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखा गया है।
यह भी पढ़ें

रामचरितमानस पर टिप्पणी करने वालों पर की, संतों ने इनाम की घोषणा

कुछ ही समय में ये मेडिकल कॉलेज अपनी उत्तम स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अगल-बगल के जिलों और पड़ोसी देश के नागरिकों के लिए उत्तम स्वास्थ्य सुविधा का केंद्र बिंदु बनेगा। मुख्यमंत्री ने काला नमक चावल का उल्लेख करते हुए कहा कि इसे हमने ओडीओपी के तहत सिद्धार्थनगर के प्रोडक्ट के रूप में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। काला नमक चावल पोषणयुक्त तथा सबसे सॉफ्ट चावल है। इसका इतिहास भी ढाई हजार वर्ष पुराना है। आज पूरी दुनिया में काला नमक चावल की मांग हो रही है।
यूपी देश के विकास का ग्रोथ इंजन: योगी

भारत सरकार का बजट दुनिया को नेतृत्व देने वाले बजट के रूप में देश की संसद में प्रस्तुत हुआ है। भारत दुनिया की एक बड़ी ताकत और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है और यूपी देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनाने की दिशा में अग्रसर है। ऐसे में सिद्धार्थनगर भला पीछे कैसे रह सकता है। आज ये जिला आकांक्षात्मक जनपद से ऊपर उठ चुका है।
यह भी पढ़ें

उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मेडिकल सुपरिटेंडेंट को किया सस्पेंड, रिश्वत के मामले पर बैठी जांच

बोले कि 10 फरवरी को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन कर रहे होंगे, तब सिद्धार्थनगर सहित पूरे प्रदेश के अंदर निवेशक सम्मेलनों का आयोजन होगा। उस वक्त पूरी दुनिया हमें कौतुहल और आश्चर्य भरी निगाहों से देख रही होगी।

Hindi News/ Lucknow / मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले – सिद्धार्थनगर बुलेट ट्रेन की रफ्तार से आगे बढ़ रहा

ट्रेंडिंग वीडियो