scriptयदि आप भी हैं पान खाने के शौकीन तो हो जाएं खुश, जानें पान के पत्ते खाने के 5 चौंकाने वाले फायदे | benefits of betel leaves | Patrika News
लखनऊ

यदि आप भी हैं पान खाने के शौकीन तो हो जाएं खुश, जानें पान के पत्ते खाने के 5 चौंकाने वाले फायदे

Utility News: यदि आप भी हैं पान खाने के शौकीन तो हो जाएं खुश क्योंकि पान खाने के कई फायदे हैं। पान खाने के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान।

लखनऊApr 15, 2023 / 09:52 pm

Aniket Gupta

utility news

पान के पत्ते

कईं लोगों को खाना खाने के बाद पान खाना पसंद होता है। और पान में भी कई किस्म है जैसे मीठा पान, सादा पान या मसाला पान। इस तरह के पान को शौकिया खाने के बजाय आप पान के पत्ते को चबाने की आदत डाल सकते हैं। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और किसी तरह की लत भी नहीं लगेगी। और यकीन मानें आप इस सलाह को आजमा कर कई तरह की समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं। इस छोटे से पान के हरे पत्ते में कई गुण छिपे होते हैं। बस आपको उस पत्ते को खाने की आदत बिना किसी कत्थे, चूने या किसी तरह के तंबाकू के खाना होगा। आइए जानते हैं पान के हरे पत्तों को खाने के फायदे।
1. पाचन में करता है मदद
यदि आपको एसिडिटी या कब्ज की समस्या रहती है तो इसमें पान के हरे पत्ते आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। आप रोज सुबह खाली पेट पान के पत्ते को चबा के खा सकते हैं। इस आदत से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और एसिडिटी और कब्ज जैसी शिकायत भी दूर होगी।
2.मसूड़ों के सूजन में राहत
यदि आपके मसूड़े में किसी तरह का सूजन या कोई समस्या है तो पान का पत्ता इसके लिए असरदार साबित हो सकता है। आप पान के पत्तों को चबा के खा सकते हैं।
3. डायबिटीज में फायदेमंद
यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो पान आपके लिए अमृत साबित हो सकता है। पान के अंदर गुण है कि वह बॉडी के शुगर लेवल को बैलन्स कर के रखता है। यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो आप पान के पत्ते को रोज चबा के कहा सकते हैं।
दांतों के लिए फायदेमंद
पान खाने से दांत को तब नुकसान होता है जब आप पान के साथ चूना और कत्था लगा कर खाते हैं। यदि आप सिर्फ पान के हरे पत्ते को पीस कर नींबू में मिलाकर खाते हैं तो यह आपके दांत की सफेदी में मदद करता है साथ की मुंह से बदबू आने की समस्या भी कम होती है।
अन्य रोगों में फायदेमंद
पान के पत्तों में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं इसलिए पान के हरे पत्ते बॉडी में हर तरह के इन्फेक्शन से भी बचाता है। यदि आप पान के पत्ते को शहद के साथ मिलाकर खाते हैं तो सर्दी और खांसी में भी आराम मिलता है।

Hindi News / Lucknow / यदि आप भी हैं पान खाने के शौकीन तो हो जाएं खुश, जानें पान के पत्ते खाने के 5 चौंकाने वाले फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो