scriptAyodhya Deepotsav 2024: ‘Ek Diya Ram Ke Naam’ कार्यक्रम का शुभारंभ, श्रद्धालु घर बैठे करेंगे दीपदान, मिलेगा प्रसाद | Ayodhya Deepotsav 2024: 'Ek Diya Ram Ke Naam' program launched, devotees will donate lamps at home, get prasad | Patrika News
लखनऊ

Ayodhya Deepotsav 2024: ‘Ek Diya Ram Ke Naam’ कार्यक्रम का शुभारंभ, श्रद्धालु घर बैठे करेंगे दीपदान, मिलेगा प्रसाद

Ayodhya Deepotsav: ऑनलाइन दीपदान और घर पर प्रसाद की सुविधा, दीपोत्सव-2024 में शामिल होंगे लाखों श्रद्धालु।जानिए और क्या रहेगा ख़ास …

लखनऊOct 17, 2024 / 10:31 pm

Ritesh Singh

OnlineDeepdaan

OnlineDeepdaan

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा इस वर्ष दीपोत्सव के अवसर पर एक नई पहल की जा रही है। ‘एक दीया राम के नाम’ कार्यक्रम के तहत देश-विदेश में बैठे श्रद्धालु ऑनलाइन दीपदान कर सकेंगे और बदले में उन्हें प्रसाद घर पर भेजा जाएगा। दीपोत्सव का आयोजन इस बार 30 अक्टूबर को सरयू तट पर किया जाएगा, जिसमें देश और विदेश से लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। यह भव्य आयोजन अयोध्या के राम की पैड़ी समेत कई घाटों पर होगा।
यह भी पढ़ें

Varanasi में बनेगा देश का पहला सिग्नेचर ब्रिज: 2028 में होगा तैयार, 2642 करोड़ की लागत; रेलमंत्री ने साझा किया डिज़ाइन 

इसके अलावा, डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने कुलपति के निर्देशन में दीपोत्सव के सुचारू और भव्य आयोजन के लिए 22 समितियों का गठन किया है। सरयू के घाटों पर 28 लाख दीये जलाए जाएंगे, जिसमें से 80% मार्किंग का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है।
ऑनलाइन दीपदान का अनूठा कार्यक्रम ‘एक दीया राम के नाम’ EkDiyaRamKeNaam OnlineDeepdaan

श्रद्धालुओं की सुविधा और भागीदारी को ध्यान में रखते हुए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने ‘एक दीया राम के नाम’ नामक कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वे श्रद्धालु जो अयोध्या नहीं पहुंच सकते, वे ऑनलाइन माध्यम से दीपदान कर सकते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं को वेबसाइट divyaayodhya.com पर जाकर दान देना होगा, जिसके बदले उन्हें प्रसाद भी घर पर भेजा जाएगा। यह प्रसाद उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा तैयार किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Varanasi Sports Hub: पूर्वांचल को बड़ी सौगात, डॉ. संपूर्णानंद सिगरा स्टेडियम के फेज-2 और 3 का उद्घाटन दीपावली से पहले 

यह पहल उन श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी, जो अयोध्या में दीपोत्सव का हिस्सा नहीं बन सकते, लेकिन अपने भक्ति-भाव को इस महापर्व से जोड़ना चाहते हैं।

दीपोत्सव के आयोजन के लिए 22 समितियों का गठन

डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीपोत्सव के सफल आयोजन के लिए 22 समितियों का गठन किया है। इन समितियों में समन्वय, अनुशासन, सुरक्षा, सामग्री वितरण, दीप गणना, भोजन, यातायात, स्वच्छता, फोटोग्राफी, मीडिया, प्राथमिक चिकित्सा, साज-सज्जा, रंगोली, पर्यवेक्षण, अग्निशमन, नियंत्रण, निविदा और क्रय जैसी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का समन्वय किया गया है।
यह भी पढ़ें

UP Govt Bonus: दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: योगी सरकार देगी बंपर बोनस और वेतन

प्रोफेसर प्रतिभा गोयल समन्वय समिति की अध्यक्ष हैं, जबकि दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रोफेसर संत शरण मिश्र समेत 20 सदस्य इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। इन समितियों ने युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है, ताकि दीपोत्सव को अलौकिक और भव्य बनाया जा सके।

राम की पैड़ी और अन्य घाटों पर दीयों के लिए मार्किंग का कार्य तेज

दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने बताया कि राम की पैड़ी और अन्य घाटों पर दीयों की मार्किंग का कार्य तेजी से जारी है। अब तक 80 प्रतिशत मार्किंग का काम पूरा हो चुका है। सरयू के कुल 55 घाटों पर मार्किंग की जा रही है, ताकि 28 लाख दीये जलाए जा सकें।
यह भी पढ़ें

राम मंदिर ट्रस्ट का बड़ा फैसला, दीपोत्सव पर हाजिरी माफी के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी सुविधा

घाट समन्यक और प्रभारी इन चिन्हित स्थलों पर 25 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित कराने के लिए तैयारियां कर रहे हैं। इस वर्ष का दीपोत्सव पिछले सालों की तुलना में और भी भव्य होने की उम्मीद है, जहां दीपों के महासागर में अयोध्या पूरी तरह से नहा उठेगी।
यह भी पढ़ें

Tourism Development: ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की नई पहल, युवाओं को मिलेगा रोजगार, पर्यटन को मिलेगा नया आयाम

अयोध्या दीपोत्सव 2024 न केवल भव्यता और धार्मिक उत्साह का प्रतीक है, बल्कि यह तकनीक और श्रद्धा का एक नया संगम भी है। ‘एक दीया राम के नाम’ जैसे ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से श्रद्धालु घर बैठे इस महोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। अयोध्या के घाटों पर लाखों दीयों की रोशनी में डूबा यह आयोजन न केवल स्थानीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय श्रद्धालुओं के लिए भी एक विशेष अनुभव बनेगा। सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन के प्रयासों से यह दीपोत्सव इस बार और भी विशेष और भव्य होने जा रहा है।

Hindi News / Lucknow / Ayodhya Deepotsav 2024: ‘Ek Diya Ram Ke Naam’ कार्यक्रम का शुभारंभ, श्रद्धालु घर बैठे करेंगे दीपदान, मिलेगा प्रसाद

ट्रेंडिंग वीडियो