scriptDGP पद से हट सकते हैं अभिनव कुमार, ये बड़ी वजह आई सामने | Patrika News
लखनऊ

DGP पद से हट सकते हैं अभिनव कुमार, ये बड़ी वजह आई सामने

Appointment Of DGP:डीजीपी अभिनव कुमार को जल्द ही पद से हटाया जा सकता है। दस माह पूर्व ही उन्हें उत्तराखंड का कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया गया था। उन्हें सीएम पुष्कर सिंह धामी का चहेता अफसर माना जाता है। इसी बीच अब जल्द ही उन्हें पद से हटाए जाने की संभावना है।

लखनऊOct 03, 2024 / 09:53 am

Naveen Bhatt

अभिनव कुमार, डीजीपी उत्तराखंड

Appointment Of DGP:आईपीएस अभिनव कुमार को पिछले साल 30 नवंबर को उत्तराखंड का कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया था। महज 50 साल की उम्र में ही उन्हें उत्तराखंड का डीजीपी बनने का गौरव प्राप्त हुआ था। वह 1995 बैच के आईपीएस अफसर हैं। सरकार ने तीन सीनियर बैच के अफसरों के बावजूद उन्हें उत्तराखंड का डीजीपी बनाया था। इसी बीच केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के डीजीपी के लिए स्क्रूटनी के लिए वरिष्ठता सूची मांगी थी। इसी बीच अब खबरें आ रही हैं कि अभिनव कुमार डीजीपी की रेस से बाहर हो सकते हैं।

यूपी कैडर आया आड़े

अभिनव कुमार 1996 बैच के आईपीएस हैं। बताया जा रहा है कि अभिनव कुमार का उत्तर प्रदेश कैडर होने के चलते आयोग ने उनके नाम पर असहमति व्यक्त की। उत्तराखंड कैडर के दीपम सेठ (1995 बैच), डॉ. पीवीके प्रसाद (1995 बैच) और अमित कुमार सिन्हा (1997 बैच) का नाम इस दौड़ में शामिल हैं। जल्द ही उत्तराखंड के नए डीजीपी की घोषणा हो जाएगी। दीपम सेट, अमित कुमार या फिर डॉ. पीवीके प्रसाद के डीजीपी बनने की संभावना अधिक हो गई है।
ये भी पढ़ें:- 40 हजार आउटसोर्स और संविदा कर्मी होंगे नियमित, शासन ने शुरू की तैयारी

शिथिलता के कारण हुई थी ताजपोशी

पिछले साल 30 नवंबर को उत्तराखंड के 12वें कार्यकारी डीजीपी के रूप में 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी अभिनव कुमार की ताजपोशी हुई थी। यह उस शिथिलता के कारण हुआ, जो देश के पांच राज्यों के लिए बरती गई थी। इसी शिथिलता के कारण उन्हें उत्तराखंड का कार्यकारी डीजीपी नियुक्त किया गया था। ये भी माना जा रहा था कि जल्द ही उन्हें स्थाई डीजीपी नियुक्त किया जा सकता है। लेकिन यूपी कैडर के कारण वह डीजीपी की रेस से बाहर हो गए हैं।

Hindi News / Lucknow / DGP पद से हट सकते हैं अभिनव कुमार, ये बड़ी वजह आई सामने

ट्रेंडिंग वीडियो