scriptGovernment Jobs in UP: अगले दो महीने में सरकारी नौकरियों का खुलेगा पिटारा, जानें कहां होनी हैं भर्तियां | 3055 government jobs will given within two months in UP | Patrika News
लखनऊ

Government Jobs in UP: अगले दो महीने में सरकारी नौकरियों का खुलेगा पिटारा, जानें कहां होनी हैं भर्तियां

Government Jobs in UP : यूपीपीएससी यानी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अगले दो महीनों में 3055 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। इसमें कई विभागों के लिए पद होंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है।

लखनऊApr 28, 2023 / 12:57 pm

Vishnu Bajpai

government_jobs_in_up.jpg

यूपी में 2540 स्टाफ नर्स की भर्ती होगी। इसके लिए अगस्त के दूसरे हफ्ते में विज्ञापन जारी हो सकता है।

Government Jobs in UP : यूपीपीएससी यानी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग अगले दो महीनों में 3055 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा। इसमें कई विभागों के लिए पद होंगे। कुछ पद सीधी भर्ती के होंगे तो कुछ परीक्षा से चयनित होंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो गई है। आयोग के चेयरमैन संजय श्रीनेत ने गुरुवार को साल भर की उपलब्धियां गिनाईं। बताया कि पिछले दिनों लखनऊ में राज्य सेवा आयोगों का सम्मेलन हुआ।
यूपीपीएससी के चेयरमैन ने बताई उपलब्धियां
आयोग के चेयरमैन संजय श्रीनेत ने बताया कि सम्मेलन में यूपीपीएससी की उपलब्यियों की सराहना की गई। इसके बाद अब आयोग की कार्यप्रणाली देखने दूसरे प्रदेशों के चेयरमैन आ रहे हैं।
यह भी पढ़ें

दो सौ करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले में बड़ा खुलासा, ईडी के रडार पर हाइजिया समूह

बताया कि पीसीएस-2022 की भर्ती 10 महीने में पूरी कर यूपीपीएससी ने रिकार्ड बनाया है। अन्य भर्तियां भी निर्धारित समय में पूरी की जा रही हैं। इस भर्ती के साथ ही अप्रैल 2022 से जून 2023 तक विज्ञापित पदों की संख्या आठ हजार के पार हो जाएगी।
उन्होंने आगे बताया “अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक 13,110 पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी किया था। उसमें से 12,236 पदों की चयन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस दौरान 12,455 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार कराया गया। इस सत्र में 21 परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव था, लेकिन 22 परीक्षाएं कराई गईं।
यह भी पढ़ें

दो घंटे मंदिर में बैठकर किया हनुमान चालीसा फिर ट्रेन के सामने कूदकर किया सुसाइड, आखिर क्यों?

प्रत्येक कार्यदिवस पर औसतन की गई 45 भर्ती
आयोग के अधिकारियों और कर्मचारियों की सक्रियता के चलते प्रत्येक कार्य दिवस पर औसतन 45 पदों की भर्ती पूरी की गई है। वर्तमान में 5,103 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अब मई और जून में 3055 और पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा। इसमें आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीएस) अनिवार्य किया गया है। ओटीआर प्रक्रिया निरंतर चलती रहेगी।”
अधिकारियों और कर्मचारियों की भर्ती के साथ ही प्रमोशन और कार्रवाई की संस्तुति भी आयोग करता है। पिछले सत्र में आयोग ने 3,668 के सापेक्ष 2,438 अधिकारियों व कर्मचारियों का प्रमोशन किया। वहीं, विभागीय रिपोर्ट आने पर चार अधिकारियों की सेवा समाप्त की गई।
यह भी पढ़ें

यूपी में कल से फिर आंधी-पानी के लिए रहें तैयार, जानिए कहां-कहां होगी तूफानी बारिश ?

149 कर्मचारियों पर की गई कठोर कार्रवाई
इसके अलावा 145 अधिकारियों व कर्मचारियों पर कठोर कार्रवाई और 149 पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। चेयरमैन ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया समय से कराने में अधिकारियों और कर्मचारियों की बड़ी भूमिका है, इसलिए अब ऐसे कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Hindi News / Lucknow / Government Jobs in UP: अगले दो महीने में सरकारी नौकरियों का खुलेगा पिटारा, जानें कहां होनी हैं भर्तियां

ट्रेंडिंग वीडियो